कोरोना के साथ अब मलेरिया की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग ने शुरू की तैयारियां

punjabkesari.in Wednesday, May 13, 2020 - 12:21 PM (IST)

रादौर(कुलदीप सैनी)- एक और जहां कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट दिखाई दे रहा है, तो वहीं दूसरी ओर मलेरियां की बिमारी की रोकथाम के लिए भी स्वास्थ्य विभाग ने जमीनी स्तर पर कार्य शुरू कर दिया है।  स्वास्थ्य विभाग द्वारा मलेरिया को लेकर सरकारी अस्पतालों में स्पेशल मच्छरदानियों की किटो को भेजा जा रहा है। इन कीटों को उन गांवों में बांटा जाएंगा जिन गांवों में गत वर्ष मलेरिया के लक्षण अधिक पाएं गए थे। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि समय से पहले मलेरिया की रोकथाम की जा सके।

 इस बारे जानकारी देते हुए एसएमओ डॉ. विजय परमार ने बताया कि इन मच्छरदानियों पर विशेष तरह का लेप लगा होता है। जिस कारण मच्छर इनके आस पास भी नहीं बैठ पाता। उन्होंने कहा की इन किट को सब सेंटर अलाहर व घिलौर से जुड़े गांवों में भेजा जा रहा है। घिलौर सब सेंटर के अंतर्गत घिलौर गांव, दौलतपुर व हिरण छप्पर वहीं सब सेंटर अलाहर के अंतर्गत गांव अलाहर व करतारपुर आते है। 

इन सभी गांवों में यह किट्स बांटी जाएंगी।  उन्होंने कहा की  इसके अलावा क्षेत्र के तालाब में गंबूजियां फिश को छोड़ा जाएंगा। यह फिश मलेरियां के लारवा को खा जाती है। जिस कारण मच्छर नहीं पनन सकते। वहीं स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी भी घर घर जाकर जांच कर रहे है कि किसी के घर में पानी इक्ठ्ठा न हो। वही लोगों को हर रविवार को अपने कूलर को कपड़े के साथ अच्छी तरह साफ करने बारे भी जानकारी दी जा रही है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static