हरियाणा में अभी तीन दिन और बढ़ेगी गर्मी, हिसार में 46 तो जींद में 44 डिग्री पहुंचा पारा

punjabkesari.in Sunday, May 24, 2020 - 12:10 PM (IST)

हिसारः कोरोना के कहर के बाद अब हरियाणा में मई के महीने में अब गर्मी ने लोगों पर सितम ढहाना शुरु कर दिया है। मौसम विभाग ने भी अगले तीन चार दिनों तक गर्मी बढ़ने के संकेत दिये हैं। ऐसे में किसानों को अपनी फसलों की देखभाल जरुरी हो गई है, वहीं सब्जी बोने वाले किसान लगातार फसलों को पानी देने की तैयारी कर रहे हैं।

हरियाणा में वीरवार के बाद शुक्रवार को भी पारा चढ़ता गया, शनिवार को हिसार समेत कई जगहों पर पूरी गर्मी देखने को मिली। इसके बाद अगले तीन दिनों में भी जनता को गर्मी से राहत मिलती हुई दिखाई नहीं दे रही है। शनिवार को हिसार में 46 डिग्री से ज्यादा तापमान चला गया वहीं जींद में भी 44 डिग्री तापमान हो गया था। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन पारा बढ़ने की संभावना है। सोमवार को तापमान 41 डिग्री रहा। मंगलवार को यह 42 डिग्री व बुधवार को 44 डिग्री पहुंच गया। वीरवार को तापमान 46 डिग्री रहा। अब शुक्रवार को तापमान 47 डिग्री व शनिवार को भी 47 डिग्री रहने की संभावना है।

हिसार में चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविधालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. मदन लाल खिचड़ ने बताया कि अगले तीन चार दिनों तक गर्मी बढ़ने की संभावना है। मई के महीने में सूर्य की सीधी रोशनी पड़ती है जिस वजह से तेज धूप होती है वहीं लू के ज्यादा होने की वजह से लोगों को भी घरों में ही रहने की जरुरत है हालांकि मौसम वैज्ञानिकों ने 26 मई की रात के बाद मौसम में बदलाव के संकेत दिये हैं। 

मौसम वैज्ञानिकों की तरफ से किसानों के लिए भी सलाह दी गई है कि किसान अपनी फसलों की नियमित देखभाल करें और पानी की कमी होने पर पानी जरुर दें। इस वक्त सब्जियों की फसलों को इस गर्मी से ज्यादा नुकसान हो सकता है, इसके लिए नियमित देखभाल और सिंचाई करना जरुरी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static