बारिश व ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान, 30 हज़ार प्रति एकड़ मुआवजा देने की उठाई मांग

punjabkesari.in Saturday, Jan 18, 2020 - 01:29 PM (IST)

कुरुक्षेत्र (रणदीप रौर) : धर्मनगरी कुरुक्षेत्र के कई गांवों में बरसात व ओलावृष्टि होने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो रहा है। बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि से जहां मौसम में ठंड़क बढ़ गई है, वहीं ओलावृष्टि से आलू, टमाटर, सरसों, बरसीम सहित प्याज के पौधों की भी बर्बादी हुई है। किसानों ने इस नुकसान के मुआवजे की मांग की है वहीं विभाग इस नुकसान के गुणा भाग में जुटा हुआ है।

PunjabKesari

जानकारी के अनुसार धर्मनगरी कुरुक्षेत्र के लाडवा कस्बे के अनेक गांवो में बीते दिनों से किसानों की फसले बर्बाद हो रही है और किसानों में हाहाकार मची हुई है। किसानों की बात यदि सही साबित हुई तो आने वाले दिनों में पशु चारे के लिए भी तरस जाएंगे। किसान नरेंद्र सिंह ने बताया कि आलू की फसल बर्बाद हो गई है साथ ही सरसों, बरसीम व पशु चारा भी ओलावृष्टि की भेंट चढ़ गया है। इसी तरह दूसरे किसान जय भगवान का भी कहना है कि जो 4 इंच तक ओलावृष्टि हुई है उससे किसान बर्बादी की कगार पर पहुंच गया है उन्होंने प्रति एकड़ 30 हजार रुपए मुआवजे की मांग की है।

PunjabKesari

वहीं कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ प्रदीप मील ने बताया कि लाडला के दो दर्जन गांव से 454 किसानों की शिकायतें मिली हैं और लगभग 2055 एकड़ कृषि भूमि पर इसका नुकसान हुआ बताया जा रहा है जिसका आंकलन किया जा रहा है। जिला राजस्व अधिकारी डॉक्टर चांदीराम ने बताया कि लाडवा के लगभग 14 गांव में ओलावृष्टि से 20% फसल खराब हो चुकी है जिसकी रिपोर्ट सरकार को भिजवाई जा चुकी है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static