हरियाणा में हो रही घनघोर बारिश, कल से छाई रहेगी धुंध, जानिए मौसम का अपडेट

punjabkesari.in Tuesday, Jan 05, 2021 - 11:04 AM (IST)

चंडीगढ़(धरणी): तीसरे दिन भी हरियाणा में लगातार तेज बारिश हुई। हरियाणा के भिवानी जिले में कहीं-कहीं ओले भी पड़े. रात्रि का टेंपरेचर नॉरमल से 6 डिग्री सेल्सियस तक ऊपर चला गया साथ ही रोहतक में टेंपरेचर 12.4 डिग्री सेल्सियस रहा। अंबाला में दिन का तापमान 24.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया।

गेहूं की फसल के लिए अच्छी है वर्षा 
यह नॉरमल टेंपरेचर से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक है। कृषि विशेषज्ञों के अनुसार यह तेज वर्षा गेहूं सहित अन्य फसलों के लिए बहुत अधिक लाभकारी है. मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि आमतौर पर 1 जनवरी से 10 जनवरी तक बहुत पाला जमता है। परंतु तेज वर्षा की वजह से इस बार पाला कम जमा है. फिलहाल कुछ क्षेत्रों में 6 जनवरी से गहरी धुंध के छाने की संभावना अधिक है। 7 जनवरी से फिर से कड़ाके की ठंड पड़ेगी।

हिमाचल प्रदेश में यह सड़कें है बंद 
दूसरी और बर्फबारी की वजह से हिमाचल प्रदेश में 164 सड़कें यातायात के लिए पूर्ण रुप से बंद हो चुकी हैं, इसमें शिमला में 2 सड़कें, मंडी में दो, लाहौल स्पीति में 154, चंबा में 4 सड़कें बंद हैं। हिमाचल के रोहतांग में 2 दिनों तक अटल टनल में सामान्य वाहनों के यातायात पर रोक लगा दी गई ।

फंसे हुए टूरिस्ट व्हीकल को निकालने का काम जारी
 केवल एमरजैंसी वाहनों को ही अटल टनल से जाने दिया जा रहा है. साथ ही सोलंग नाला और अटल टनल रोहतांग के बीच फंसे टूरिस्ट के वाहनों को बाहर निकालने का कार्य दूसरे दिन भी लगातार जारी रहा। 142 गाड़ियों को मनाली में पहुंचाया जा चुका है. कुल्लू के आलोट क्षेत्र में बिजली के 5 खंबे टूटने से लोगों को बिजली की समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

हरियाणा मौसम विभाग ने की आगे की भविष्यवाणी 
हरियाणा मौसम विभाग के अनुसार 5 जनवरी को भी हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव की वजह से किसी किसी क्षेत्र में वर्षा हो सकती है। 6 जनवरी से 10 जनवरी तक रात्रि का टेंपरेचर 3 से 5 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। शीत लहर के भी चलने की संभावना है। दिन के समय धुंध छाई रहेगी जिसकी वजह से टेंपरेचर कम होगा. लोहड़ी के पश्चात ही ठंड से कुछ हद तक राहत मिलने की संभावना है।इस समय अवधि में पाला भी जम सकता है. अगले 24 घंटे तक हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी और बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static