मंगलवार को होगी हाई पावर परचेज कमेटी की बैठक, 80 करोड़ की खरीद को लेकर होंगे फैसले

punjabkesari.in Monday, Sep 06, 2021 - 04:58 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): लंबे समय से प्रदेश का बिजली विभाग पर्याप्त संसाधन, ट्रांसफॉर्मर ऑयल, केबल इत्यादि की कमी के चलते मुश्किलों का सामना कर रहा था। जिसके चलते विभाग को मेंटेनेंस इत्यादि के कामों में काफी मुश्किलें आ रही थी और समय पर मेंटेनेंस न होने के कारण लोगों की शिकायतें भी लगातार उच्चाधिकारियों तक पहुंच रही थी। इस परेशानी को दूर करने के लिए विभाग ने 80 करोड़ रुपए की खरीद करने का फैसला किया है। जिसे लेकर मंगलवार को हाई पावर परचेज कमेटी की मीटिंग होनी तय हुई है। इस मीटिंग में ट्रांसफॉर्मर ऑयल, केबल, थ्री फेस मीटर इत्यादि कुल 6 एजेंडो पर प्रमुख फैसले लिए जाएंगे। यह जानकारी बातचीत के दौरान हरियाणा बिजली विभाग के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी पीके दास ने दी।

दास ने बताया कि हमारा बिजली विभाग लंबे समय से हरियाणा के हर गांव के एक-एक घर में 24 घंटे बिजली देने का दावा कर रहा है। हर गांव-हर कस्बे-हर शहर में नए- नए घर बनते रहते हैं। गांवों में बहुत से लोग ढाणी में या फिर खेतों में मकान बनाकर ही रहते हैं, लेकिन क्या हर घर को बिजली मिल पा रही है? इस बात को जानना अति आवश्यक है। इस उद्देश्य से अक्टूबर माह में हमारा विभाग एक यूनिवर्सल सर्वे करने जा रहा है। पीपीपी सर्वे में लगभग 70 लाख परिवार रजिस्टर हुए। किस प्रकार के बिजली कनेक्शन दिए गए? उन्हें किस किस्म के कनेक्शन चाहिए? यह इस सर्वे में शामिल है। सरकार का उद्देश्य हर एक घर को 24 घंटे बिजली देने का है। इसी उद्देश्य से यह सर्वे किया जा रहा है, ताकि सरकार के इस उद्देश्य को सफल बनाया जा सके। अक्टूबर माह में ही यह सर्वे पूरा हो जाएगा। उसके बाद अगले 4 महीने में सभी जगह 24 घंटे बिजली पहुंचाने पर बड़े स्तर पर काम किया जाएगा।

इस मौके पर दास ने प्रदेश में बिजली आपूर्ति की स्थिति पर चर्चा करते हुए बताया कि भयंकर गर्मी जून-जुलाई के महीने में हरियाणा में कोई भी पावर कट नहीं लगाया गया। रोजाना 26 करोड़ यूनिट की सप्लाई की गई। चाहे इंडस्ट्रियल क्षेत्र की बात हो, घरेलू कैटेगरी की हो या खेती की सभी को पर्याप्त बिजली आपूर्ति की गई। कुछ जगह पानी भराव की निकासी के लिए इरीग्रेशन विभाग द्वारा 24 घंटे बिजली आपूर्ति की मांग पर विभाग द्वारा एग्रीकल्चर फीडर होने के बावजूद 24 घंटे बिजली दी गई और आज भी विभाग के पास पर्याप्त मात्रा में बिजली का प्रबंध है। हालांकि पूरे भारतवर्ष में जहां जहां कोयले की खदानें हैं वहां जलभराव की वजह से कोयला आने में दिक्कतें आ रही हैं। उसके बावजूद 21 से 22 करोड़ यूनिट बिजली की सप्लाई रोजाना की जा रही है।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static