स्वाद के साथ सेहत का ख्याल रखेगी हाई प्रोटीन आइसक्रीम, वैज्ञानिकों की 3 साल की मेहनत लाई रंग

punjabkesari.in Thursday, Nov 11, 2021 - 07:44 PM (IST)

करनाल (केसी आर्या): राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों ने तीन साल की मेहनत के बाद ऐसी हाई प्रोटीन आइसक्रीम तैयार की है, जो स्वादिष्ट होने के साथ सेहत का भी ख्याल रखेगी। दावा है कि बाजार में उपलब्ध आइसक्रीम में महज चार प्रतिशत प्रोटीन होता है, जबकि इस विशेष आइसक्रीम में ढाई गुना अधिक यानी लगभग दस प्रतिशत दूध या दुग्ध उत्पादों से तैयार प्रोटीन शामिल हैं, जो बेहद फायदेमंद है। आम आइसक्रीम की तुलना में इस उच्च आइसक्रीम को तैयार करने में महज तीन रुपये प्रति मिलीलीटर अधिक खर्च होते हैं। रिसर्च प्रकाशन के बाद अब आइसक्रीम के व्यवसायिक उत्पादन की संभावनाएं तलाशी जाएंगी।

संस्थान के निदेशक डा. मनमोहन सिंह चौहान की मौजूदगी में डेयरी टेक्नालाजी विभाग के वैज्ञानिक डा. अब्दुल्ला हुसैन शेख व डा.योगेश खेतरा ने बताया कि शारीरिक विकास और पोषण में प्रोटीन का महत्वपूर्ण योगदान है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के अनुसार स्वस्थ जीवन के लिए एक व्यस्क को प्रति किलोग्राम वजन लगभग एक ग्राम प्रोटीन चाहिए। 

उन्होंने कहा कि भारत में 18 वर्ष आयु वर्ग में प्रोटीन की खपत महज 0.6 प्रति किलोग्राम है। प्रोटीन में मात्रा के साथ गुणवत्ता का शारीरिक विकास में अहम योगदान है। भारतीय भोजन में एमिनो एसिड की कमी रहती है, इसलिए शाकाहारी व्यक्तियों को उच्च गुणवत्तायुक्त प्रोटीन की आवश्यकता होती है। तीन साल की रिसर्च के बाद उन्होंने ऐसी आइसक्रीम तैयार की है, जिससे यह प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में मिलता है।  
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

Related News

static