जज्बाः लॉक डाउन के दौरान घर पर बनाया वेंटिलेटर, कोरोना मरीजों के लिए होगा कारगार साबित

punjabkesari.in Sunday, Apr 12, 2020 - 12:54 PM (IST)

अंबाला(अमन)- देश कोरोना के संकट से जूझ रहा है ऐसे में स्वास्थ्य विभाग हर वो उपकरण खरीद रहा है जिससे देश की आवाम को बचाया जा सके। इस सब में सबसे महत्त्वपूर्ण वेंटिलेटर हैं जिसकी बाजार में कीमत 7 से 8 लाख रूपए है। ऐसे में सरकार को काफी मोटी रकम चुकाकर वेंटिलेटर खरीदने पड़ेंगे लेकिन अगर स्वास्थ्य विभाग को वेंटिलेटर की तरह ही काम करने वाली मशीन या यूँ कहें कि मिनी वेंटिलेटर महज 10 से 15 हजार रूपये में मिल जाये तो क्या बुराई है।  

हरियाणा के अंबाला में एक व्यक्ति ने अपने घर पर ही वेंटिलेटर तैयार कर दिया है। बात दें कि अमूमन एक वेंटिलेटर की कीमत बाजार में 7 से 8 लाख रूपये है , लेकिन अंबाला के इस शख्स ने ये वेंटिलेटर महज 10 से 15 हजार रूपये की लागत में तैयार कर दिया है। वेंटिलेटर बनाने वाले व्यक्ति ने बताया कि कोरोंना के खिलाफ जंग में एक संक्रमित मरीज को सांस लेने में मदद के लिए उनका ये वेंटिलेटर पूरी तरह कामयाब है वहीं उन्होंने बताया कि उन्होंने इस वेंटिलेटर को स्वास्थ्य विभाग को भी दिखाया है जिसकी विभाग ने प्रशंसा की है और इसमें कुछ जरुरी बदलाव भी करने के लिए कहा है। 

अगर ये वेंटिलेटर स्वास्थ्य विभाग इस्तेमाल करने के लिए तैयार हो जाता है और वाकई ये वेंटिलेटर कारगर है तो सरकार को लाखों रूपये खर्च करके वेंटिलेटर खरीदने की जरूरत नहीं है। इस संबंध में अंबाला के CMO ने विशाल भंडारी के वेंटिलेटर की तारीफ़ करते हुए कहा कि उनका अविष्कार अच्छा है लेकिन उन्होंने इस वेंटिलेटर में कुछ जरुरी बदलाव करने के सलाह उन्हें दी है, जिसमें वेंटिलेटर के जरिए मरीज को दिए जाने वाले सांस के प्रेशर, स्पीड जैसे बदलाव शामिल हैं। CMO ने कहा कि अगर ये व्यक्ति ये बदलाव कर लेते हैं तो जाहिर तौर पर स्वास्थ्य विभाग उनके इस वेंटिलेटर के इस्तेमाल पर विचार कर सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static