फतेहाबाद डिस्ट्रीब्यूट्री में आई बड़ी दरार, सैकड़ों एकड़ खेत हुए जलमग्न

punjabkesari.in Tuesday, Dec 22, 2020 - 11:50 AM (IST)

फ़तेहाबाद (रमेश): फतेहाबाद के गांव अहरवां के किसानों पर गांव से गुजरने वाली नहर कहर बन कर टूट पड़ी है। जब गांव के लोग गहरी नींद में सोए थे, जब नहर का किनारा टूटा और सैंकड़ों एकड़ में खड़ी गेहूं की फसल जलमग्न हो गई। सुबह जब किसान खेतों में पहुंचे तो उनके होश ही उड़ गए। आनन फानन में जब दरार को भरने का काम शुरु किया गया तो गांव में किसान ही बहुत कम संख्या में थे, क्योंकि बड़ी संख्या में किसान दिल्ली आंदोलन में गए हुए हैं। वहीं किसानों ने कहा कि प्रशासन को सूचना देने के बाद भी प्रशासन का कोई भी कर्मचारी मौके पर नहीं पहुंचा।

किसानों ने बताया कि  नहर के  टूटने से सैकड़ों एकड़ में गेहूं की फसल से भरे खेत पानी में डूब चुके हैं। बड़ी बात यह है कि किसानों की मदद के लिए प्रशासन मौके पर सुबह 9.00 बजे तक भी नहीं पहुंचा और किसान आंदोलन के चलते गांव में भी लोगों की संख्या कम होने के कारण नहर की दरार पाटने का काम बहुत धीमी गति से चल रहा है। मौके पर मौजूद एक किसान गुरबख्श सिंह ने बताया कि नहर से पानी खेतों में भरने के बाद अब गांव की तरफ बढ़ रहा है और प्रशासन की तरफ से कोई भी मदद किसानों के लिए या नहीं पहुंची है।

प्रशासन और विभाग किसानों की मांग पर ध्यान नहीं देते, क्योंकि किसान पहले भी नहर को पक्का करने और कमजोर तटों की मरम्मत करने की मांग कर चुके हैं, लेकिन नहर को ठीक नहीं किया गया और अब नहर में दरार आने के कारण किसानों को बड़ा नुकसान हुआ है। गेहूं के खेतों में पानी भर चुका है और किसानों की फसल डूब चुकी है। गांव में लोगों की संख्या कम है क्योंकि लोग किसान आंदोलन में दिल्ली गए हुए हैं। इसलिए जो भी किसान गांव में मौजूद हैं वे अपने स्तर पर जेसीबी मशीनें और अन्य संसाधन लाकर नहर को पाटने का काम करने में जुटे हैं। हमारी प्रशासन से अपील है कि किसानों को इस नुकसान  की भरपाई करवाएं और  नहर को ठीक करवाने का काम करें ।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static