पति-पत्नी ने बना डाली ऑटोमैटिक सैनीटाइजर मशीन, मात्र 9 सेकेंड में हो जाता है पूरा शरीर सैनीटाइज

punjabkesari.in Monday, May 25, 2020 - 04:43 PM (IST)

यमुनानगर ( सुरेंद्र मेहता) : कोरोना से निपटने के लिए सरकार ने लॉकडाउन घोषित किया हुआ है। सरकार बार बार लोगों को सोशल डिस्टेंस के दिशा निर्देश भी जारी करती रहती है। इस वैश्विक महामारी से बचने के लिए यमुनानगर के एक दंपति ने युनिक कार्य किया है जिससे मात्र 9 सेंकेंड में घर में घुसने से पहले ही शरीर सैनेटाइज हो जाता है। यह मशीन पूरी तरह से ऑटोमैटिक है और किसी तरह की सहायता की जरूरत नहीं पड़ती।

बता दें कि कोरोना वायरस और उसके बाद किसी भी वायरस से निपटने के लिए एक ऐसी मशीन बनाई है जो उनके घर आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को बिना किसी सहायता के सैनिटाइज करती है। पति जहां मर्चेंट नेवी में इंजीनियर है वहीं पत्नी डीपीएस स्कूल में केमिस्ट्री की टीचर है। यमुनानगर के रहने वाले इस दंपति ने कोरोना काल के साथ-साथ आने वाले किसी भी वायरस से बचने के लिए एक यूनिक कार्य किया है। इस दंपति ने मिलकर बीमारी से बचे रहने के लिए एक ऑटोमैटिक सैनिटाइजर मशीन तैयार की है। जैसे ही कोई व्यक्ति के घर के गेट पर पहुंचेगा तो यह मशीन ऑटोमैटिक अपना कार्य शुरू कर देगी। लगातार 9 सेकेंड तक पूरे शरीर को सैनिटाइज किया जाएगा।

दंपति का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस तरह से सोशल डिस्टेंस की बात कहीं है वह सोशल होना चाहिए इमोशनल नहीं। लेकिन यह ध्यान रखना चाहिए किसी के घर जाने से पहले खुद स्वस्थ रहें, खुद को सैनिटाइज किया हो। इसी को लेकर इस मशीन का निर्माण किया गया है। वहीं मर्चेंट नेवी के इस मैकेनिकल इंजीनियर गुरविंदर सिंह का कहना है कि इस मशीन के बारे में उन्होंने अपने विभाग में भी बात की है, उनको प्रस्ताव भेजा है। उन्होंने जानकारी दी है कि इस मशीन की कीमत 6 से 7 हजार के बीच में है और यह बहुत कम खर्च कर अपना कार्य करती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Manisha rana

Recommended News

Related News

static