देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी हुंडई मोटर्स ने गुरुग्राम को बनाया सबसे बड़ा ठिकाना

punjabkesari.in Tuesday, Jul 27, 2021 - 08:17 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी का मेन मैन्युफैक्चरिंग यूनिट और हब गुडगांव तो पहले से ही था, अब दूसरी बड़ी कार निर्माता कंपनी हुंडई मोटर्स ने भी गुडग़ांव को ही अपने मुख्यालय के लिए चुना है। ये हरियाणा के लिए गौरव की बात है। पिछले कुछ वर्षों से लगातार ये अफवाह फैलाई जा रही थी कि मारुति गुरुग्राम को छोड़कर गुजरात जा सकती है, लेकिन सच तो ये है कि मारुति ने गुडग़ांव और मानेसर के अलावा अब सोनीपत जिले के खरखोदा इंडस्ट्रियल एरिया में भी बड़ा प्लांट लगाने का फैसला किया है। ये हरियाणा के बढ़ते गौरव और इंडस्ट्री फ्रेंडली नीतियों और माहौल का ही परिणाम है।

दक्षिण कोरिया की मशहूर कार निर्माता कंपनी ह्युंडई मोटर्स ने गुरूग्राम में खोला देश का अपना कारपोरेट मुख्यालय, जिसका मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इसका उद्घाटन किया है। सीएम मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा केवल बिजनेस टू बिजनेस या गर्वमेंट टू बिजनेस अथवा गर्वनमेंट टू गर्वनमेंट संबंध तक सीमित नहीं है। यह प्रदेश आतिथ्य की भूमि व गीता की जन्मस्थली है, इसलिए हम ‘हार्ट टू हार्ट कनेक्ट‘ अर्थात दिल से दिल के जुड़ाव में विश्वास रखते हैं।

PunjabKesari, Haryana

हरियाणा अब केवल निवेशकों की संतुष्टि ही नहीं, बल्कि ग्राहकों की प्रसन्नता पर भी फोकस कर रहा है। औद्योगिक स्वीकृतियां प्रदान करने के लिए हमारे सिंगल विंडो सिस्टम को भारत में श्रेष्ठ प्रणालियों में से एक माना गया है। हरियाणा ने निवेशकों और उद्यमियों की सहायता के लिए फॉरेन कॉपरेशन डिपार्टमेंट के नाम से नया विभाग भी बनाया है। ह्युंडई मोट्र्स का मुख्यालय गुरूग्राम में स्थापित होना हरियाणा की ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस‘ और ‘ईज ऑफ लिविंग‘ का जीता जागता उदाहरण है। हरियाणा को एक और नई औद्योगिक क्रांति की भूमि बनाने के लिए  कई रिफार्मस लागू किए गए हैं। ‘रेड टेपिजम को रेड कारपेट‘ में परिवर्तित किया गया है और उद्योगों को हर संभव सुविधाएं दी जा रही हैं।

हुंडई मोटर्स ने नूंह जिला मुख्यालय की सीएचसी तथा अल आफिया नागरिक अस्पताल में दो ऑक्सीजन प्लांट भी लगाए हैं, जिनका उद्घाटन भी आज सीएम मनोहर लाल ने किया। ह्युंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के एमडी एवं सीईओ एसएस किम ने कहा कि भारत में उत्कृष्टता के 25 वर्षों की अपनी उपलब्धि के साथ उनकी कंपनी ने आज गुरूग्राम में अत्याधुनिक नए कारपोरेट मुख्यालय की शुरूआत की है। 

किम बोले, कंपनी ने भारत में चार अरब डॉलर से अधिक का निवेश किया है और पूरे भारत में इसके 17 क्षेत्रीय कार्यालय और 2449 ग्राहक टच प्वाइंट हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष-2021 कंपनी के लिए महत्वपूर्ण वर्ष है, क्योंकि इस वर्ष में कंपनी ने एक करोड़ कारों का निर्माण पूरा करते हुए भारत में 25 साल पूरे किए हैं। दुनिया की फॉर्चून 500 कंपनियों के दफ्तर गुडग़ांव में तो है ही लेकिन जिस तरीके से बड़ी कार निर्माता कंपनी हुंडई मोटर्स में भारत में अपने 25 साल पूरे होने पर गुडग़ांव का मान बढ़ाया है और एक नया लक्ष्य रखा है, उसको देखते हुए निश्चित तौर पर न सिर्फ रोजगार को बढ़ावा मिलेगा बल्कि ग्लोबल लेवल पर गुरुग्राम की ब्रांडिंग और मजबूत होगी। अब हिंदुस्तान की दो सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनियां मारुति सुजुकी और हुंडई मोटर्स, दोनों के मुख्यालय के तौर पर गुडग़ांव को दुनिया भर में जाना जाएगा।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static