लॉकडाऊन में शराब तस्करी: इधर जनाब चालान में रहे व्यस्त, यहां अवैध शराब की बिक्री हुई जबरदस्त

punjabkesari.in Tuesday, Apr 14, 2020 - 05:58 PM (IST)

पानीपत (संजीव): लॉकडाऊन का पहला फेज अब समाप्ति की ओर है। 21 दिन के इस पूरे लॉकडाऊन के दौरान पुलिस इतनी जबरदस्त मुस्तैद रही कि दिन में वाहन चालकों की मानो आफ्त ही आ गई। आंकड़ों पर नजर दौड़ाई जाए तो पूरे लॉकडाऊन पीरियड के दौरान जिले में वाहनों के चालान और जब्त होने का आंकड़ा 5000 के पार चला गया लेकिन हैरानी यह है कि शराब तस्करी के लगे वाहनों के चालान काटने उनके खिलाफ कार्रवाई का आंकड़ा दहाई के अंक को भी पार नहीं कर पाया। पुलिस द्वारा पूरे लॉकडाऊन पीरियड के दौरान दर्ज किए मामलों पर यदि नजर दौड़ाई जाए तो अवैध शराब की तस्करी में लगे करीब 45 लोगों को गिरफ्तार करते हुए उनके कब्जे से 4556 बोतल अवैध शराब बरामद की है। जिनमें से 2281 बोतल, 390 अध्धे तथा 8319 पव्वे शामिल हैं। 

आरोप यह भी लगे कि पुलिस की मिलीभगत के चलते जिले में जमकर अवैध शराब की बिक्री भी हुई। इन आरोपों को उस समय ज्यादा बल मिला जब पूरे लॉकडाउन पीरियड के दौरान पुलिस द्वारा पकड़ी गई अवैध शराब का आंकड़ा 20 दिनों के भीतर भी 5 हजार बोतलों को नहीं छू सका। जबकि सामान्य दिनों में जिले में 15 हजार से अधिक बोतलों की बिक्री होती है। हालांकि चार-पांच बड़े तस्कर भी पुलिस के हत्थे चढ़े हैं फिर भी जब करियाने की दुकानों से लेकर, होम डिलीवरी, खेतों के कमरों में भी जमकर शराब बिकी हो ये आंकड़ा ऊंट के मुंह में जीरे के बराबर ही है।

कुल मिलाकर लोगों में चर्चा रही कि जनाब चालान में व्यस्त और तस्करी शराब के धंधे में मस्त। माना जा रहा है कि कुल शराब की बिक्री का 5 फीसदी से भी कम पुलिस पकड़ पाई है। आरोप तो यहां तक भी लग रहे हैं कि पुलिस के सामने ही वाहनों पर अवैध शराब ढोई गई लेकिन जनाब सब कुछ देखकर भी अनदेखा करते रहे। जिसके चलते अवैध शराब माफिया में दुगने-तिगुने रेट पर शराब बेचकर जमकर चांदी कूटी। 

शराब तस्करी में लगे महज 5 वाहन पकड़े
घर-घर हुई अवैध शराब की होम डिलीवरी में लगे अवैध वाहनों पर जिलेभर में पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई नाममात्र ही रही है। पूरे लॉकडाऊन अवैध शराब ढो रहे 5 वाहन पुलिस ने पकड़े हैं। थाना शहर पुलिस ने 27 अप्रैल को बस स्टैंड व सलारगंज क्षेत्र के बीच 2 वाहनों स्वीफ्ट डिजायर से 108 बोतल, 240 अध्धे व 768 पव्वे तथा फिगो गाड़ी से 360 बोतल अवैध शराब बरामद की थी। उससे लगा था कि पुलिस सख्ती बरतेगी लेकिन करीब एक पखवाड़ा शांत रहने के बाद स्कूटर से 36 बोतल बरामद की गई। थाना सनौली पुलिस ने भी एक स्वीफ्ट डिजायर से 19 बोतल बरामद की हैं। 

हंगामे के बाद भी ढीली कार्रवाई के आरोप
कुछ क्षेत्रों में जनता वे अवैध शराब व नशीला पदार्थ बिकने की शिकायत भी पुलिस को दी लेकिन आरोप है कि उसके बावजूद भी कार्रवाई ढीली ही रहने के आरोप पुलिस पर लग रहे हैं। ईदगाह रोड पर कालोनीवासियों ने पुलिस चौकी पहुंचकर शिकायत दी कि आधा दर्जन से अधिक लोगों द्वारा घरों में लोगों को बिठाकर शराब पिलाई जा रही है। जिस पर पुलिस ने कार्रवाई की तो मगर 2 लोगों से महज 8 बोतल बरामद करके कत्र्तव्य की इतिश्री कर ली। वहीं तहसील कैम्प में होम डिलीवरी होने की खबरंे मीडिया में आने के बाद भी पुलिस महज 13 बोतल ही बरामद कर सकी।

5 तस्कर गिरफ्त से दूर
लोगों के ऐसे भी आरोप हैं कि पुलिस को अवैध शराब की तस्करी की सूचना देने पर पुलिस ने बताए गए स्थानों पर दबिश अवश्य दी लेकिन तस्करों को पहले ही सूचना दे दी गई जिससे वे फरार होने में कामयाब रहे। पुलिस ने शराब बरामद करने उपरांत केस दर्ज करके अपने कत्र्तव्य की इतिश्री कर ली है। ऐसे मामले गांव बापनौद, बराना, सौंधापुर, कवि आदि से सामने आए हैं। लोगों का आरोप है कि ये तस्कर भागे हैं या भगाए गए हैं, इसकी जांच पुलिस के उच्चाधिकारियों को करनी चाहिए। 

इसराना व मडलौडा में बड़ी कार्रवाई
अवैध शराब तस्करों की कमर तोडऩे के लिए मडलौडा व इसराना थाना पुलिस ने बड़ी कार्रवाई अवश्य की है। अगर आंकड़ों की बात करें तो कुल पकड़ी गई अवैध शराब का 76 फीसदी से ज्यादा हिस्सा इन 2 थानों की पुलिस ने पकड़ा है। इसराना थाना पुलिस ने एक अकेले शराब तस्कर से 1140 बोतलें 360 अध्धे व 672 पव्वे बरामद किए हैं। वहीं मडलौडा थाना पुलिस ने एक गाड़ी से 145 पेटी यानी 6960 पव्वे देसी शराब की बड़ी खेप बरामद की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static