अवैध रूप से प्ले स्कूलों में चल रही नर्सरी, एल.के.जी. व यू.के.जी. की कक्षाएं होंगी बंद

punjabkesari.in Saturday, Jan 04, 2020 - 01:17 PM (IST)

कुरुक्षेत्र (खुंगर): अब गली-मोहल्लों में चल रहे प्ले स्कूलों में नर्सरी, एल.के.जी. और यू.के.जी. की कक्षाएं नहीं चल सकेंगी। नए निर्देशों के अनुसार प्ले स्कूलों में नर्सरी, एल.के.जी. और यू.के.जी. कक्षाओं का बन्द होना निश्चित हो गया है। मिली जानकारी के अनुसार बाकायदा महिला एवं बाल विकास विभाग के निदेशक ने इन्हें बंद करने के आदेश भी जारी कर दिए हैं। 

कुरुक्षेत्र के जिला शिक्षा अधिकारी अरुण आश्री के अनुसार इस संबंध में कार्रवाई करने के अधिकार जिला कार्यक्रम अधिकारी को हैं। विभागीय निर्देशानुसार एक महीने के अंदर जहां भी उपरोक्त कक्षाएं चल रही हैं, उन प्ले स्कूलों को चिन्हित कर बंद किया जाएगा। अगर इसमें ढिलाई बरती गई तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ भी विभागीय कार्रवाई की जाएगी। मिली जानकारी अनुसार आदेश के बाद इस संबंध में कार्रवाई शुरू हो चुकी है। सभी सी.डी.पी.ओ. व आंगनबाड़ी वर्कर्स को भी ऐसे स्कूलों को चिन्हित करने का निर्देश दिया गया है। जहां नर्सरी, एल.के.जी. और यू.के.जी. की कक्षाएं लगती मिलेंगी उन्हें तुरंत बंद करवाया जाएगा। 

जिला शिक्षा अधिकारी के अनुसार जिला में सैंकड़ों प्ले स्कूल संचालित हो रहे हैं। बाल विकास विभाग के अनुसार प्रावधान है कि ऐसे स्कूल कक्षाएं न लगाकर बच्चों को खेलकूद व बेसिक जानकारी दें। शिकायत मिलने के बाद निदेशालय ने उक्त कक्षाएं बंद करवाने का आदेश जारी किया है। जिला शिक्षा अधिकारी अरुण आश्री के अनुसार इस संबंध में जिम्मेदारी महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों के पास है। अब अधिकारियों द्वारा शिक्षा विभाग की मदद लेकर कार्रवाई की जाएगी। यह भी पता लगाया जाएगा कि ऐसे स्कूलों को कैसे मान्यता दी जाती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static