विद्यार्थी को महान नागरिक बनाने में शिक्षक वर्ग का अहम योगदान: डॉ. बनवारी लाल

punjabkesari.in Sunday, Nov 07, 2021 - 03:55 PM (IST)

कोसली (मोहिंदर भारती): हरियाणा के सहकारिता, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि एक विद्यार्थी को महान नागरिक बनाने में माता-पिता के बाद शिक्षक वर्ग का अहम योगदान होता है। शिक्षकों को चाहिए कि वो विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा देकर संस्कारवान बनाए। डॉ. बनवारी लाल शनिवार को कोसली सिथत विवेकानंद वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह में मेधावी विद्यार्थियों को पुरस्कृत करने उपरान्त अपना संबोधन दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं को उनके प्रयासों के लिए हर स्तर पर प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। इससे उनके भीतर आत्मविश्वास और बेहतर प्रदर्शन करने की भावना का संचार होता है। उन्होंने कहा कि शिक्षा मानव को एक अच्छा इंसान बनाती है। शिक्षा में ज्ञान, उचित आचरण और तकनीकी दक्षता, शिक्षण और विद्या प्राप्ति आदि समाविष्ट होता है। प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में गुणवत्ता परक शिक्षा प्रदान करने की दिशा में अग्रसर है। सरकार की सोच है  युवा पीढ़ी को रोजगार परक शिक्षा देकर उनका चहुंमुखी विकास किया जाए। आज हर क्षेत्र में हमारे विद्यार्थी आगे हैं, यह सब सरकार की विकास आधारित नीतियों का परिणाम है।

मुख्य अतिथि  डा बनवारी लाल ने आईआईटी मेंस 2020 में चयनित विद्यार्थी अंजलि गर्ग और प्रथम गर्ग तथा नीट 2021 परीक्षा में अग्रणी रहने पर पायल सिंगला और रमन शर्मा  सहित सभी शिक्षकों को बधाई देते हुए कहा कि बड़े गौरव की बात है कि अध्यापकों ने इस ग्रामीण क्षेत्र में होनहार छात्रों को तराशा, जिसके चलते विद्यार्थियों ने परीक्षाओं में शानदार प्रदर्शन कर सफलता हासिल की है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी अपना गोल फिक्स करे और अपनी पढ़ाई करते रहे, एक ना एक दिन मंजिल जरूर मिलेगी। सभी छात्र अपने अध्यापकों का आदर करे और उनके दिखाए मार्ग दर्शन से कामयाबी हासिल करे। उन्होंने कहा कि पहले डीएपी खाद की किल्लत थी लेकिन अब सुचारु रुप से किसानों को खाद उपलब्ध कराई जा रही है।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static