हरियाणा में डायल '112' ने दी 1 हजार घंटों में 56113 लोगों को राहत!

punjabkesari.in Friday, Aug 27, 2021 - 01:08 PM (IST)

चंडीगढ़ (संजय अरोड़ा) : आपात स्थिति और सुरक्षा के लिहाज से महज चंद मिनटों में लोगों को मदद पहुंचाने के मकसद से हरियाणा में करीब डेढ़ माह पूर्व शुरू की गई मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की डायल 112 सुविधा प्रदेश के लोगों के लिए न केवल एक वरदान के रूप में साबित होती दिखाई दे रही है वहीं डायल-112 को लेकर जिला स्तर पर अफसरों की सजगता का भी परिणाम सामने आता दिख रहा है। यह प्रमाण इस बात से भी लगता है कि योजना को शुरू हुए करीब डेढ़ माह यानी करीब एक हजार घंटे ही हुए हैं और इन हजार घंटों के दौरान डायल-112 की मार्फत प्रदेश के 56113 लोगों को आपात स्थिति में बड़ी राहत मिली है और वह भी महज औसतन 16 मिनट 28 सैकेंड के अल्प समय में।

इस तथ्य के मद्देनजर साफ तौर पर माना और कहा जा सकता है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने जिन इरादों के तहत हरियाणा में यह सेवा लागू की उसे लेकर सरकार की संजीदगी के चलते जिला स्तर पर तमाम अफसर भी बेहद सजग रहे और यही वजह है कि किसी भी आपात स्थिति के चलते फरियादी द्वारा 112 डायल करने के कुछ ही मिनटों बाद उसे मदद मिल रही है। प्रदेश के लोग जहां इस सेवा के लागू होने से खुद को महफूज मानने लगे हैं तो वहीं हरियाणा भर से इस योजना के दृष्टिगत आ रहे आंकड़ों से सरकार भी उत्साहित है क्योंकि मुख्यमंत्री खट्टर का मुख्य मकसद इस योजना को धरातली ही बनाना था ताकि हर व्यक्ति को जरूरत के वक्त सही समय पर मदद मिले और उसकी समस्या का त्वरित रूप से समाधान हो सके।

इसके अलावा एक अहम तथ्य ये भी है कि जिस प्रकार मुख्यमंत्री खट्टर अन्य योजनाओं को लेकर निरंतर अधिकारियों के साथ मंत्रणा कर समीक्षा करने के दौरान आऊटपुट लेते हैं तो कमोबेश डायल-112 को लेकर भी वे हर रोज अपडेट लेते हैं और शायद एक ये भी कारण है कि अधिकारी पूरी तनमयता के साथ इस सेवा को खुद से जोड़ें हुए हैं। इस सेवा को लेकर खास बात ये भी है कि इसका धरातल पर कितना प्रभावी असर हो रहा है? इस बात का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि डायल-112 का इस्तेमाल करने वाले लोग सहायता मिलने पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का सोशल मीडिया पर लगातार आभार जता रहे हैं।

पुलिस, एम्बुलैंस व फायर ब्रिगेड से जुड़ी है सेवा
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने त्वरित मदद देने के इरादों से हरियाणा में 12 जुलाई को डायल-112 सेवा का शुभारंभ किया था। इस योजना के लागू हुए अब करीब डेढ़ माह का समय हो चुका है और इस डेढ़ माह के दौरान हुए लगभग 1 हजार घंटों का उत्साहजनक विश्लेषण सामने आया है और प्रदेश के लोगों को इस सेवा से आपात स्थिति में बड़ी राहत मिली है। चूंकि डायल 112 में सरकार ने पुलिस, एम्बुलेंस व फायर ब्रिगेड जैसी आपात सेवाओं को जोड़ा है और डायल 112 के माध्यम से जरूरत पडऩे पर भरपूर फायदा उठाया है और यह सेवा कम समय में ही काफी लोकप्रिय हुई है।

लोगों ने सोशल मीडिया के माध्यम से इस सेवा को लागू करने पर सरकार का आभार भी व्यक्त किया है। डायल-112 के तहत फरियादी द्वारा की जाने वाली कॉल सबसे पहले पंचकूला स्थित सेवा के कमांड कंट्रोल सैंटर में कनैक्ट होती है और उसके बाद यह कॉल फरियादी के क्षेत्र से संबंधित नजदीक इमरजैंसी रिस्पांस व्हीकल को ट्रांसफर की जाती है और उसके बाद सहायता टीम 15 से 20 मिनट में फरियादी तक पहुंच जाती है। यही नहीं कमांड कंट्रोल सैंटर द्वारा हर शिकायत की 24 घंटे के भीतर कार्रवाई को लेकर जानकारी भी हासिल की जाती है ताकि कहीं भी किसी स्तर पर कोई कोताही न रहे।

ऐसे कारगर हो रही डायल 112
दरअसल, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर खुद तो डायल 112 को लेकर काफी सक्रिय हैं ही साथ ही उन्होंने इस योजना को कारगर करने के लिए चुङ्क्षनदा अधिकारियों को भी बड़ी जिम्मेदारी दी हुई है। प्रदेश स्तर पर डायल 112 की कमान ए.डी.जी.पी. टेलीकॉम एंड आई.टी. अरशिंदर ङ्क्षसह चावला को दी हुई है। सरकार के निर्देशानुसार चावला ही पूरे प्रदेश में इससे संबंधित दिशा निर्देश संबंधित अधिकारियों को जारी कर पूरे दिन का ब्यौरा हासिल कर सरकार के समक्ष प्रस्तुत करते हैं।

हर दिन ली जा रही आऊटपुट का ही आलम कह लीजिए कि जवाबदेही के चलते हर संबंधित अधिकारी बड़ी सक्रियता से इस सेवा के लिए लगा हुआ है। इस संदर्भ में खुद ए.डी.जी.पी. टेलीकॉम एवं आई.टी. अरशिंदर चावला ने बताया कि सिंगल इमरजैंसी हैल्पलाइन पर कॉल करने वाले व्यक्ति को कम से कम समय में पुलिस मदद पहुंचाई जा रही है जिसके लिए ई.आर.वी. पर तैनात सभी पुलिस कर्मियों सहित उदय सिंह मीणा एस.पी. एवं उनकी डायल 112 की पूरी टीम सराहना की पात्र है। उन्होंने बताया कि यह परियोजना नई है और आपातकालीन सेवाओं में सुधार के लिए निरंतर उन्नयन किया जा रहा है। हरियाणा के निवासियों को त्वरित और कुशल सेवाएं प्रदान करने के लिए तैनात अधिकारी एवं कर्मचारी परियोजना पर लगातार काम कर रहे हैं।

सेवा, सुरक्षा और सहयोग का संकल्प हुआ सुदृढ़: खट्टर
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि प्रदेश के लोगों को डायल-112 से लगातार बड़ी राहत मिल रही है क्योंकि इससे संकट में फंसे व्यक्तियों को तत्काल सहायता पहुंच रही है। उन्होंने कहा कि अब प्रदेश की जनता खुद को अकेला महसूस नहीं करती। हर कदम पर सरकार की सहायता उनके साथ है। वास्तव में इस सुविधा से सेवा, सुरक्षा और सहयोग का संकल्प और अधिक सुदृढ़ हुआ है। उन्होंने बताया कि ये व्यवस्था पूरी तरह से पारदर्शी रहेगी और इस व्यवस्था को समय समय पर मॉनीटर भी किया जा रहा है। प्रदेश में 300 करोड़ के बजट से शुरू हुई इस डायल-112 के बारे में मुख्यमंत्री खट्टर ने कहा कि इस योजना की परिकल्पना करीब 3 वर्ष पहले तैयार की गई थी और डेढ़ माह पहले शुरू हुई इस सेवा के सकारात्मक परिणाम सामने आने से उन्हें आत्म संतुष्टि का अनुभव हो रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static