राष्ट्रपति चुनाव में  हरियाणा विधानसभा में सिर्फ 89 विधायक ही वोट करेंगे: आर के नांदल

punjabkesari.in Sunday, Jul 17, 2022 - 12:22 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): 18 जुलाई को सुबह 10 से 5 बजे तक होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को लेकर हरियाणा विधानसभा में सारी तैयारियां कर ली गई है। निर्वाचन आयोग ने हरियाणा में चंद्रशेखर कुमार को सेंट्रल ऑब्जर्वर और चीफ इलेक्ट्रोलर ऑफिसर अनुराग अग्रवाल को ऑब्जर्वर नियुक्त किया है। कुलदीप बिश्नोई को छोड़कर 89 विधायक हरियाणा में अपना वोट का इस्तेमाल करेंगे।

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा हरियाणा के लिए नियुक्त किए गए निर्वाचन अधिकारी आरके नांदल ने बताया की कुलदीप बिश्नोई को संसद भवन में मतदान करने की अनुमति दी गई है इसलिए वह दिल्ली में अपना मतदान करेंगे। चुनावी तैयारियों को लेकर कहा बैलेट बॉक्स दिल्ली से आ चुके हैं और उन्हें स्ट्रांग रूम में रखवा दिया गया है। इलेक्शन कमिशन की जो गाइडलाइन है उसके अनुसार 18 तारीख को 10:00 से 5:00 बजे तक चुनाव संपन्न होना है। सभी अधिकारियों की मीटिंग बुलाई गई थी जिसमें स्ट्रांग रूम की सुरक्षा बैलट बॉक्स की सुरक्षा वोटिंग के दौरान सुरक्षा के लिए रणनीति बनाई गई। पुलिस ने समुचित सुरक्षा व्यवस्था कर दी है वोटिंग के बाद जब तक बैलेट पेपर यहा से नहीं जाते तब तक पुलिस सुरक्षा देगी। 

कुलदीप बिश्नोई के वोटिंग पर संशय को लेकर अधिकारी ने कहा कि इलेक्शन कमीशन ने उनको संसद भवन में ही वोट करने की परमिशन दी है। यहा हरियाणा विधानसभा में सिर्फ 89 विधायक ही वोट करेंगे।  उन्होंने बताया कि हरियाणा की एक वोट की वैल्यू 112 है क्योंकि यह गणना 1971 के सेंसस के हिसाब से होती है। विदित रहे अलग-अलग स्टेट के एमएलए की वोट की अलग-अलग वैल्यू होती है यह जनसंख्या के आधार पर निकाली जाती है।

उधर निर्वाचन आयोग ने स्ट्रांग रूम हरियाणा विधानसभा में ही बनाये है वोटिंग समाप्त होने के बाद इलेक्शन ऑब्जर्वर की देखरेख में उसको ग्रुप में रख सील कर दिया जाएगा और अगले दिन 19 तारीख को निकाल कर इलेक्शन कमिशन में ले जाया जाएगा। पहले के चुनावों में पेन स्याही बदले जाने के सवाल पर उन्होंने कहा अब गड़बड़ी संभव नही है क्योंकि अब पैन इलेक्शन कमिशन ही मुहैया कराएगा और मोबाइल तक अंदर लेकर जाने की इजाजत नहीं होगी।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static