पहल : अब डाकघर से भी जमा होगा बिजली का बिल, ग्रामीण उपभोक्ताओं को मिलेगा फायदा

punjabkesari.in Sunday, Aug 09, 2020 - 12:19 PM (IST)

सोनीपत : बिजली का बिल जमा करवाने के लिए अब आपको बिजली निगम के कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यक्ता नहीं होगी बल्कि आप अपने नजदीकी डाकघर में जाकर अपना बिल जमा करवा सकते है। डाक विभाग ने बिजली उपभोक्ता की सुविधा के लिए डाकघर से ही बिजली का बिल ऑनलाइन जमा करवाने की योजना शुरु कर दी है जिसका सबसे ज्यादा फायदा ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को मिलेगा।

दरअसल बिजली निगम में ऑनलाइन बिलों का भुगतान भी होता है परंतु बड़ी संख्या में उपभोक्ता या फिर तेज मोबाइल नैटवर्क की सुविधा न होने की वजह से वे अपना बिजली का बिल नकद ही जमा करवाते है। इसके लिए उन्हें बिजली निगम के बिल काउंटरों पर लम्बी-लम्बी कतार में खड़ा होना पड़ता है। बिजली निगम के अधिकतर बिल काऊंटर शहरी क्षेत्रों में है, ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को बिजली बिल जमा करवाने में अधिक परेशानी आती है। इन सब समस्याओं के निजात के लिए बिजली निगम ने डाक विभाग के साथ मिलकर काम करने का फैसला किया था। इसके बाद डाक विभाग ने अपने डाकघरों के माध्यम से बिजली जमा करने की योजना शुरु की है। 

20 हजार रुपए तक जमा करवा सकते है बिल
बिजली उपभोक्ता बिजली का बिल जमा करवाने के लिए अपने नजदीकी डाकघर में पहुंचकर 20 हजार रुपए तक का बिल नकद जमा करवा सकते है। ग्राहक से डाक विभाग कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लेगा। डाकघर में आकर ग्राहक को बिजली कनैक्शन खाता संख्या बतानी होगी, डाक कर्मचारी तुरंत उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निमग के सर्वर से संबंधित बिल के सभी विवरण तुरंत ज्ञात कर लेगा। इसके बाद बिल का भुगतान होते ही भुगतान के विवरण को बिजली निगम के सर्वर पर अपडेट कर दिया जाएगी। बिजली के बिलों के साथ-साथ डाकघर में अब बी.एस.एन.एल. के मोबाइल भी उपभोक्ता रिचार्ज करवा पाएंगे।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Manisha rana

Recommended News

Related News

static