टिड्डी दल से निपटने के लिए प्रत्येक जिले में टास्क फोर्स तैयार करने के निर्देश : जे.पी.दलाल

punjabkesari.in Friday, Jul 17, 2020 - 08:59 AM (IST)

चंडीगढ़ (बंसल) : हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जे.पी. दलाल ने टिड्डी दल के आक्रमण से निपटने के लिए प्रत्येक जिले में टास्क फोर्स तैयार करने के निर्देश दिए हैं, ताकि टिड्डी दल के हमले के दौरान सभी व्यवस्थाओं पर नजर रखी जा सके। कृषि मंत्री ने ये निर्देश आज यहां टिड्डी दल के आक्रमण से निपटने के संबंध में की गई तैयारियों की समीक्षा बैठक के दौरान दिए। उन्होंने कहा कि टिड्डी दल पर लगातार नजर रखी जाए और जब तक यह समाप्त न हो जाए, प्रशासन व कृषि विभाग के अधिकारी पूरी तरह सचेत रहें।

हवाई स्प्रे के लिए खरीदे 3 ड्रोन 
कीटनाशक के हवाई स्प्रे के लिए तीन ड्रोन खरीदे गए थे। 66 फायर ब्रिगेड वाहन और 3,540 ट्रैक्टर-माउंटेड स्प्रे पंप उपलब्ध थे। राज्य सरकार पेड़ों पर इस्तेमाल करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा यूनाइटेड किंगडम (यू.के.) से खरीदी जा रही फॉङ्क्षगग मशीनें भी लेगी।

छिड़काव के लिए कीटनाशक दवाई उपलब्ध : कौशल
बैठक में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव  संजीव कौशल ने बताया कि प्रदेश में फसलों एवं पेड़-पौधों पर छिड़काव के लिए 48 हजार लीटर से अधिक कीटनाशक दवाई उपलब्ध है। 

22 जुलाई के बाद टिड्डी दल के हमले में तेजी आने की संभावना 
सरकार द्वारा प्रदेश में 22 जुलाई के बाद टिड्डी दल के हमले में तेजी आने की संभावना के संबंध में जारी चेतावनी के मद्देनजर टिड्डी दल पर काबू पाने और फसलों को नुकसान से बचाने के तीव्र प्रयास किए जा रहे हैं। 

नूंह, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, भिवानी और चरखी दादरी जिलों में टिड्डी दल के हमलों की चेतावनी 
टिड्डी चेतावनी संगठन ने राजस्थान के जिला झुंझुनू में बड़े पैमाने पर टिड्डे के प्रजनन के बाद 22 जुलाई के बाद नूंह, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, भिवानी और चरखी दादरी जिलों में टिड्डी दल के हमलों में तीव्रता की चेतावनी दी है। 22 जुलाई के बाद होने वाले इन हमलों के 26 जून से 16 जुलाई के बीच झज्जर, चरखी दादरी, पलवल, सिरसा, नूंह, रेवाड़ी, भिवानी और नारनौल जिलों में 13,038 एकड़ से अधिक क्षेत्र में पहले से घटित हुए हमलों की तुलना में कई अधिक गंभीर होने की संभावना है।

झज्जर में कोई नुकसान दर्ज नहीं किया गया  
जिला झज्जर में कोई नुकसान दर्ज नहीं किया गया, जहां विभाग की टीमों ने 170 एकड़ में 100 लीटर कीटनाशक का छिड़काव किया। इसी प्रकार, जिला पलवल में 1,055 एकड़ में 421 लीटर का छिड़काव किया गया, और जिला नूंह में, जहां वन और पहाड़ी क्षेत्रों में 1,000 एकड़ में 480 लीटर का छिड़काव किया गया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Manisha rana

Recommended News

Related News

static