कोरोना प्रोटोकॉल के तहत मनाया जाएगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: अनिल विज

punjabkesari.in Saturday, Jun 12, 2021 - 08:41 AM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : हरियाणा के आयुष मंत्री अनिल विज ने कहा कि आगामी 21 जून को ‘‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’’ राज्य में कोरोना प्रोटोकाल को ध्यान में रखते हुए मनाया जाएगा और इस बार ‘‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’’ कार्यक्रम प्रदेश के प्रत्येक जिला में 50 चिन्हित स्थानों पर आयोजित किया जाएगा अर्थात राज्य में 1100 चिन्हित स्थानों पर यह कार्यक्रम प्रात: 7 बजे से आयोजित किया जाएगा।

हरियाणा के आयुष मंत्री अनिल विज ने शुक्रवार को चंडीगढ़ में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम के संबंध में राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिला में इस कार्यक्रम को आयोजित करवाने के लिए संबंधित जिला उपायुक्त को नोडल अधिकारी के रूप में मनोनीत किया जाएगा ताकि सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को शामिल करते हुए यह कार्यक्रम किया जा सके। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इस कार्यक्रम में विभिन्न संस्थाओं को भी शामिल किया जाए ताकि योग दिवस का यह कार्यक्रम सुचारू रूप से संचालित किया जा सके।

आयुष मंत्री ने बैठक में हरियाणा योग आयोग के चेयरमैन को निर्देश देते हुए कहा कि राज्य के चिन्हित 1100 स्थानों में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम के लिए प्रशिक्षकों की व्यवस्था, योग से संबंधित सीडी मुहैया करवाना तथा प्रत्येक चिन्हित स्थान पर एलईडी स्क्रीन की भी व्यवस्था की जाए। इसके अलावा, योग करने वाले लोगों को टी-शर्ट, मैट उपलब्ध करवाने के साथ-साथ उनके लिए रिफै्रसमेंट की भी व्यवस्था की जाए। उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि इस योग दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा जाए ताकि कोरोना संक्रमण से बचा जा सके।

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में केन्द्र व राज्य सरकार के मंत्री, सांसद व विधायक भी भाग लेंगे। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि चिन्हित किए गए स्थानों पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम से पहले तीन दिनों यानि 18 से 20 जून के बीच योग प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि योग को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बहुत बडी मान्यता मिली हुई है और हर साल हम बड़े ही जोश के साथ योग दिवस को मनाते आ रहे हैं । इसके अलावा, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी हरियाणा द्वारा आयोजित किए गए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में भाग ले चुके हैं जो हमारे लिए गर्व की बात है। लेकिन आज कोविड-19 के चलते परिस्थितियां बदल गई हैं फिर भी कोविड-19 प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए ‘‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’’ मनाया जाएगा।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static