भूसे से भरे ओवरलोडिंड़ ट्रैक्टर ट्राली दे रहे हादसों को न्यौता

punjabkesari.in Saturday, May 01, 2021 - 12:33 PM (IST)

ऐलनाबाद (सुरेंद्र सरदाना) : सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए आए दिन सरकार व प्रशासन द्वारा जागरूकता अभियान चलाया जाता है। सड़क किनारे सावधानियों का बोर्ड भी लगाया जाता है। हादसे की कई वजह होती है, जिसमें से एक ओवर लोड वाहनों का परिचालन भी है। ओवरलोड वाहनों के परिचालन से दुर्घटनाएं भी होती है। ऐसे वाहनों का परिचालन न हो इस पर सख्ती के निर्देश हर अधिकारियों को प्राप्त है, लेकिन ऐलनाबाद में इसका पालन नहीं हो रहा है। ऐसे में आए दिन हादसे हो रहे हैं और लोगों की मौत भी हो रही है। 

ओवरलोडिंग की बात करें तो ऐलनाबाद क्षेत्र में सर्वाधिक ओवरलोड परिचालित वाहनों में तूड़ी यानी भूसे से भरे ट्रैक्टर ट्रॉली शामिल है। अधिक कमाई की चाहत में ट्रैक्टर चालक परिवहन विभाग द्वारा निर्धारित वजन से अधिक लोडिंग कर गंतव्य तक जाते हैं, जो दुर्घटना का कारण बनता है। यही नहीं अधिकांश ट्रैक्टर चालक नाबालिग होते हैं। स्थानीय लोगों की मानें तो अगर वाहन पर निर्धारित वजन लोड हो और लाइसेंस लेकर वाहन चालक गाड़ी चलाए तो सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सकती है। 

लेकिन ऐलनाबाद क्षेत्र में चलने वाले ओवरलोड भूसा के ट्रेक्टर ट्रॉली संचालकों की यह मजबूरी है कि उन्हें इस क्षेत्र से भूसा लेकर राजस्थान में बीकानेर, जैसलमेर, गनौर आदि तक यह भूसा ले जाना होता है इसलिए उन्हें लालच रहता है कि अधिक से अधिक भूसा भर कर वहां ले जाए। उनका यही लालच दुर्घटनाओं का कारण बनता है। इस प्रकार ऐसे भूसे से लदे वाहन आमजन के लिए परेशानी का सबब बने हुए है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static