नेपाल के अन्तर्राष्ट्रीय कार्यक्रम में महिला सशक्तिकरण की अलख जगाने वाले सुनील जागलान को न्यौता

punjabkesari.in Friday, Jan 07, 2022 - 08:13 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): अभी हाल ही में नेपाल में महिला सशक्तिकरण की अलख जगाने वाले हरियाणा के बीबीपुर गांव के पूर्व सरपंच एवं सामाजिक वैज्ञानिक सुनील जागलान को अन्तर्राष्ट्रीय संगठन टेवा द्वारा उनके दो अभियान पिरियड चार्ट व बेटियों के नाम नेमप्लेट को आगे बढ़ाने के लिए 3 दिवसीय वर्कशॉप के लिए 12 जनवरी से 14 जनवरी तक मुख्य वक्ता के तौर नेपाल के दमौली में आमंत्रित किया है। इससे पहले सुनील जागलान को नेपाल में महिला सशक्तिकरण के अभियान के लिए वहां की केन्द्र महिला एवं बाल विकास की मंत्री उमा रेग्मी द्वारा सम्मानित किया गया था।

भारत नेपाल के रिश्तों में सुधार के लिए एक बेहतरीन कदम जिसमें हरियाणा के सुनील जागलान का बीबीपुर मॉडल ऑफ विमेन एम्पॉवरमेंट के तहत नेपाल में महिला सशक्तिकरण पर कार्य करने का न्यौता लगातार मिल रहा है। इससे पहले सुनील जागलान 10 जनवरी  से 16 जनवरी  तक के एक सप्ताह के दौरे पर नेपाल के 3 गांव उतरगया, कानपुर कालापानी, नुवाकोट में महिला सशक्तिकरण के द्वारा ग्रामीण विकास के मॉडल पर काम किया था जिसकी नेपाल सरकार ने काफी प्रशंसा की थी। 

सुनील जागलान ने बताया कि मई 2021 में नेपाल में सेल्फी विद डॉटर अभियान शुरू करवाया जो टिक टॉक पर 17 करोड़ से ज्यादाा बार हैश टैग के साथ पॉपुलर है। इस कार्यक्रम में भारत सरकार की तरफ से केन्द्रीय मंत्री राव इंद्रजीत व नेपाल सरकार की तरफ से जुली महतो ने भागेदारी कर आगे बढ़ाया। सुनील जागलान ने बताया कि नेपाल की लड़कियों ने बताया कि नेपाल में घरेलू हिंसा, माहवारी को लेकर कुप्रथाएं, प्रोपर्टी राईट्स की समस्या बहुत ज्यादा है।

सुनील जागलान ने बताया कि सेल्फी विद डॉटर फाउंडेशन के अलावा इस कार्यक्रम में सहयोगी भारत की तरफ से माईगांव, नेपाल के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, काठमांडू विश्वविद्यालय, नेपाल इंटरनेंट फाउंडेशन व भारत नेपाल फ्रेंडशिप क्लब, जेसीआई नेपाल सहयोग करेगी। सुनील जागलान के बीबीपुर मॉडल ऑफ विमेन एम्पॉवरमेंट एंड विलेज डेवलपमेंट को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने काफ़ी पंसद किया और राष्ट्रपति भवन द्वारा गोद लिए गाँवों में लागू कर जिम्मेदारी सुनील जागलान को दी गई।

गौरतलब है कि सुनील जागलान के ग्रामीण विकास व महिला सशक्तिकरण के मॉडल के मुरीद भारत के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति के अलावा विदेशी मीडिया भी रही है। सुनील जागलान ने बताया कि नेपाल के बाद सभी सार्क देशों में बीबीपुर मॉडल को लागू कर काम करने की योजना बनाई गई है, जिसमें ओमिक्रान को देखते हुए भूटान, बांग्लादेश व श्रीलंका में वर्चुअल तरीके से कार्यक्रम शुरू कर दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static