राज्यसभा में गूंजा अवैध खनन का मुद्दा, सांसद कु. शैलजा ने कैग रिपोर्ट का दिया हवाला

punjabkesari.in Wednesday, Dec 04, 2019 - 10:53 AM (IST)

चंडीगढ़ (बंसल): राज्यसभा सांसद एवं हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष कु.शैलजा ने आज राज्यसभा के शीतकालीन सत्र में प्रदेश में हो रहे अवैध खनन के मुद्दे को उठाया। उन्होंने कहा कि पूरे देश में अवैध खनन हो रहा है। 2018-19 में एक लाख 15 हजार 492 मामले अवैध खनन के पाए गए और यह बढ़ते ही जा रहे हैं। सख्त कानून न होने के चलते अवैध खनन के मामले बढ़ते जा रहे हैं। 

एन.जी.टी. ने आदेश दिए हैं कि जो भी वाहन अवैध खनन करता पाया जाए,उसको पकड़कर 50 प्रतिशत जो उस वाहन की एक्स शोरूम कीमत है उसे लेकर ही छोड़ा जाए,लेकिन इसके तहत आज तक कोई भी वाहन नहीं पकड़ा गया है।

अवैध खनन के चलते नदियों के बहाव मोड़ दिए गए 
उन्होंने हरियाणा विधानसभा में रखी गई कैग रिपोर्ट के हवाले से अवैध खनन का मामला उठाते हुए कहा कि प्रदेश में अवैध खनन बड़े स्तर पर हो रहा है। इस रिपोर्ट में पाया गया है कि खनन ठेकेदार दोगुने या इससे अधिक खनन क्षेत्र में खनिजों का दोहन करते पाए गए हैं। यहां तक कि गैर-कानूनी खनन के चलते नदी के बहाव का मुंह तक मोड़ दिया गया है। बांध की सीमा बदल दी गई है और गैर-कानूनी पुल बनाए गए हैं।

कैग की रिपोर्ट में पाया गया है कि खनन ठेकेदार दोगुने क्षेत्र में खनिजों का दोहन कर राजस्व को चूना लगा रहे हैं। यदि यह सभी 95 खनन क्षेत्रों में लागू किया जाए तो यह माना जाए कि तीन चौथाई खनन क्षेत्रों में दोगुने या उससे अधिक क्षेत्रफल में खनन हो रहा है और सालाना पांच हजार करोड़ का चूना लगाया जा रहा है।


सरकार और प्रशासन की मिलीभगत से हुआ घोटाला 
कु. शैलजा ने कहा कि यह घोटाला प्रशासन और सरकार की मिलीभगत के बिना नहीं हो सकता है। जब सरकार के पास सैटेलाइट इमेजरी है तो यह हजारों करोड़ों का घोटाला कैसे हो रहा है। उन्होंने प्रदेश के इस अवैध खनन घोटाले की जांच हाईकोर्ट के सिटिंग जज से करवाने की मांग की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static