अच्छी खबर: शादी से पहले निकाली बेटी की घुड़चढ़ी, ढोल नगाड़ों के साथ पहुंची मंदिर, देखकर लोग बोले..

punjabkesari.in Tuesday, Apr 19, 2022 - 04:08 PM (IST)

झज्जर(प्रवीण): एक ओर जहां सरकार लोगों की बेटियों के प्रति सोच बदलने का काम कर रही है तो वहीं समाज में रह रहे कुछ लोग सरकार के इस कदम में हाथ बढ़ाने का काम बखूबी कर रहे हैं। ऐसा ही एक मामला सामने आया झज्जर के गांव माजरी से। जहां शादी से पहले बेटी की घुड़चढ़ी निकाली गई और बाद में उसे खुशी खुशी विदा किया गया।

गांव निवासी रमेश कुमार ने अपनी बेटी की शादी में बेटों की भांति ही घुड़चढ़ी निकालकर बेटियां बेटों से कम नहीं होने का संदेश दिया। उनका मानना है कि जब लड़के की घुड़चढ़ी निकाली जा सकती है तो लड़की की क्यों नहीं। यह एक अच्छी पहल है। अगर घर परिवार और बेटी इस प्रकार की इच्छा रखती हैं तो यह परंपरा निभाई भी जानी चाहिए। बेटी पूजा को घोड़ी पर बैठा कर हाथ में तलवार देकर पूरे गांव में घुड़चढ़ी निकाली गई। गांव की गलियों में उसे देखने के लिए महिलाएं, बच्चे, युवा और ग्रामीण खड़े दिखाई दिए। बहुत सी महिलाएं घरों की छतों पर चढ़कर कार्यक्रम देखती रही। इस दौरान घोड़ी नाच और ऊँट नाच का भी लोगों ने जमकर लुत्फ उठाया। इतना ही नहीं बंदर नाच का भी कार्यक्रम आयोजित किया गया ।

पूजा घोड़ी पर अपने गांव के आराध्य देवों के मंदिर में पहुंची। यहां उन्होंने पूजा अर्चना की और आराध्य देवों के सम्मुख माथा टेक कर सुखी परिवार और उज्जवल भविष्य की कामना की। बेटी के प्यार को लेकर परिवार ने एक अच्छी मिसाल कायम की है। लाडली की शादी का भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसके बाद पूजा को आशीर्वाद देकर खुशी खुशी विदा भी किया।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Recommended News

Related News

static