दक्षिण हरियाणा में पैठ जमाने की रणनीति के तहत अभिमन्यु को मिली जजपा में अहम जिम्मेदारी

punjabkesari.in Saturday, May 01, 2021 - 01:09 AM (IST)

रेवाड़ी (योगेंद्र सिंह): दक्षिण हरियाणा में फिलहाल अपना वजूद तलाश रही जजपा ने इस बार अपना दांव राव अभिमन्यु पर लगाया है। राजनीति के बड़े घराने से ताल्लुक रखने वाले राव अभिमन्यु के लिए अहीरवाल के दो दिग्गज राव इंद्रजीत सिंह एवं कैप्टन अजय यादव के बीच अपनी पैठ जमाना इतना आसान भी नहीं है। हालांकि जजपा भविष्य को ध्यान में रखते हुए अब जाट लैंड के अलावा दूसरे क्षेत्र में भी अपनी जड़ें गहरी करने की दिशा में प्रयासरत है। 

दक्षिण हरियाणा से ताल्लुक रखने वाले राव अभिमन्यु को प्रदेश उपाध्यक्ष बनाने का निर्णय जजपा ने संभवत : इसी मंशा को ध्यान में रखते हुए किया है। राव अभिमन्यु के लिए न तो राजनीति नई है ना ही दक्षिण हरियाणा का एरिया। पूर्व बिजली मंत्री कैप्टन अजय यादव के भतीजे एवं वर्तमान रेवाड़ी विधायक चिरंजीव के कजन राव अभिमन्यु बचपन से ही राजनीति के बीच पले-बढ़े हुए हैं। पिता राजनीति से दूर थे लेकिन अपने बड़े भाई कैप्टन अजय सिंह की राजनीति को सजाने में पूरा योगदान देते थे। ननिहाल में भी राजनीतिक का बड़ा क्रेज था। 

बचपन एवं कॉलेज लाइफ के समय अपने ताऊ पूर्व बिजली मंत्री कैप्टन अजय यादव के साथ रहे। राजनीतिक घराने के कारण ही संभवत: जजपा ने प्रदेश उपाध्यक्ष के रूप में राव अभिमन्यु को जिम्मेदारी सौंपी है। जजपा के रणनीतिकार यह बात तो भलीभांति जानते-समझते हैं कि प्रदेश की राजनीति में मजबूती के लिए दक्षिण हरियाणा में मजबूत होना जरूरी है। इसी को ध्यान में रखते हुए जजपा ने अहीरवाल के राजनीति के बड़े घराने से ताल्लुक रखने वाले राव अभिमन्यु पर दांव लगाया है। 

पंजाब केसरी से बातचीत करते हुए राव अभिमन्यु ने कहा कि कोरोना के हालात को देखते हुए इस समय देश, प्रदेश, दक्षिण हरियाणा का एरिया व लोगों की समस्याओं को पहली प्राथमिकता देंगे। कोविड-19 गाइड लाइन का पालन सभी करें और हालात सुधरने के बाद मैदान में उतरकर दमदारी से क्षेत्र के विकास के लिए आवाज बुलंद करेंगे।

कई पार्टियों से होते हुए पहुंचे जजपा में
राजनीतिक परिवार से आने वाले राव अभिमन्यु ने वर्ष 2007 में कांग्रेस ज्वाइन की। इसके बाद वर्ष 2009 में नांगल चौधरी से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ा। वर्ष 2011 में डॉ. अजय चौटाला से प्रभावित होकर इनेलो में आ गए और युवा प्रदेश उपाध्यक्ष व बाद में युवा का वरिष्ठ उपाध्यक्ष बनकर पार्टी के लिए काम किया। 2017 में पूर्व मंत्री किरण चौधरी के संपर्क में आए और फिर घर वापसी करते हुए कांग्रेस ज्वाइन की। 

कांग्रेस में ओबीसी का राष्ट्रीय संयोजक के साथ ही कई प्रदेश प्रभारी के रूप में काम किया। वर्ष 2020 में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के साथ काम करने की मंशा के साथ जजपा से जुड़े और इस बार प्रदेश उपाध्यक्ष के दायित्व के साथ अब अहीरवाल के कायाकल्प का वादा कर रहे हैं।

क्षेत्र उपेक्षा अब नहीं होने देंगे
राव अभिमन्यु ने पंजाब केसरी से बातचीत करते हुए बताया कि उनका एकमात्र उद्देश्य है कि दक्षिण हरियाणा के लिए नेता सालों से बड़े-बड़े वादे करते रहे लेकिन धरातल पर कुछ नहीं आया। अहीरवाल क्षेत्र के विकास के लिए एकजुटता आज तक किसी भी राजनीतिक दल ने नहीं दिखाई लेकिन मेरा प्रयास रहेगा कि यहां के विकास कार्य के लिए सभी को साथ लेकर काम करुं। हालांकि इस समय सभी को मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना चाहिए।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static