प्रधानमंत्री मोदी ने एक बार फिर साबित कर दिया कि वे किसानों के सच्चे हितैषी: जेपी दलाल

punjabkesari.in Thursday, May 20, 2021 - 09:09 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि खाद के दाम में सब्सिडी बढ़ा कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक बार फिर ये साबित कर दिया कि वे किसानों के सच्चे हितैषी हैं और 2022 तक किसानों की आय दुगनी करना चाहते हैं। उन्होंने हरियाणा के किसानों की ओर से खाद के दाम घटाए जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया। 

कृषि मंत्री ने कहा कि पिछले काफी दिनों से खाद का 1200 रुपए का कट्टा मिलता था जबकि 500 रुपए सब्सिडी थी और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 1700 रुपए मैन्युफैक्चरर को लागत पड़ती थी। उन्होंने कहा कि अब कच्चे माल का भाव बढऩे की वजह से लागत 2400 रुपए पहुंच गई थी। कोरोना काल में उत्पादन लागत बढऩे से किसानों को समस्या आ रही थी। अब 700 रुपए का भार सरकार ने अपने ऊपर लिया है पहले जो 500 रुपए सब्सिडी थी उसे मिलाकर अब 1200 रुपए सरकार अपने खजाने से देगी। इस फैसले से किसानों को लगभग 15 हजार करोड़ का फायदा होगा। 

उन्होंने कहा कि हरियाणा में भी 1 करोड़ 20 लाख कट्टे डीएपी की खपत है और 850 करोड़ का फायदा हरियाणा के किसानों को होगा। उन्होंने विपक्ष द्वारा सरकार पर दाम बढऩे के आरोप पर कहा कि दाम बढ़ाना सरकार के हाथ में नहीं, दाम कंपनी और मैन्युफैक्चरर ने बढ़ाए, सरकार ने तो सब्सिडी देकर किसानों को राहत पहुंचाई है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने ग्रामीणों से प्रार्थना की कि कोरोना वैश्विक महामारी है, विरोध के दूसरे तरीके हो सकते हैं लेकिन कोरोना की लड़ाई में एकजुट होना चाहिए। जनसहयोग से ही इस पर काबू पाया जा सकता है।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static