आमजन पौधे लगाकर बच्चों की तरह करें उनका संरक्षण: कमलेश ढांडा

punjabkesari.in Sunday, Jul 25, 2021 - 03:15 PM (IST)

कैथल: महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि सभी व्यक्तियों को पौधे लगाकर बच्चों की तरह उनका संरक्षण करना चाहिए। पेड़-पौधों से हमें जीवन यापी ऑक्सीजन के साथ-साथ छाया, फल, लकडिय़ां व औषधियां प्राप्त होती हैं। राज्य सरकार ने पेड़ों की महत्ता को देखते हुए और पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कदम बढ़ाते हुए इस वर्ष 3 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है। इसी प्रकार जिले में भी 14 लाख से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य तय किया गया है।

राज्यमंत्री कमलेश ढांडा आरकेएसडी कॉलेज के सभागार में 72वें जिला स्तरीय वन महोत्सव कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि बोल रही थी। इससे पहले राज्यमंत्री कमलेश ढांडा, उपायुक्त प्रदीप दहिया ने पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुए पौधा रोपण किया। कार्यक्रम में पर्यावरण विषय पर प्रश्रोत्तरी व पेंटिंग प्रतियोगिता में विजेता बच्चों को भी राज्य मंत्री ने सम्मानित किया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संबोधित किया। अपने संबोधन में राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि मानव जीवन में वनों का बहुत महत्व है। पेड़-पौधों से हमें जीवन यापी ऑक्सीजन प्राप्त होती है।

पर्यावरण, जल, वन के महत्व को समझते हुए सरकार द्वारा विशेष अभियान चलाकर पौधा रोपण किया जा रहा है। वर्तमान परिवेश में कोविड-19 के दृष्टिïगत ऑक्सीजन की कमी नजर आई थी, परंतू सरकार द्वारा व्यापक प्रबंध करके ऑक्सीजन की कमी को पूरा किया गया। इन्हीं बातों को देखते हुए अधिक से अधिक पौधा रोपण करना चाहिए, ताकि भविष्य में ऑक्सीजन की कमी नही रहें और पर्यावरण भी संरक्षित हो पाएगा। उन्होंने कहा कि पौधा रोपण अभियान को जल शक्ति अभियान से जोड़ा गया है और खुशी की बात है कि जल शक्ति अभियान में अब तक दिए गए लक्ष्य को कैथल जिले ने पूरा किया है और प्रदेश में इस समय पहले स्थान पर है।

राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि वर्ष 1950 में आज के दिन वन महोत्सव मनाने के अभियान को शुरू किया गया। सरकार द्वारा वनों को बढ़ावा देने हेतू प्रत्येक जिले में आक्सी वन पार्क बनाए जा रहे हैं, जो भरपूर मात्रा में आक्सीजन का स्त्रोत होंगे तथा प्रत्येक गांव में पंचवटी पौधारोपण का कार्य भी वन विभाग द्वारा जोर-सोर से चलाया जा रहा है। उन्होंने सभी से आह्वïान करते हुए कहा कि प्रत्येक व्यक्ति अपने जन्मदिन अथवा किसी भी विशेष अवसर पर पौधारोपण करे। 
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

Related News

static