फैक्ट्री से अमोनिया गैस रिसाव मामला. गैस सिलेंडर खाली कराने के लिए दोबारा खोली गई कत्था  फैक्ट्री

punjabkesari.in Tuesday, May 03, 2022 - 02:12 PM (IST)

झज्जर(प्रवीण धनखड़):  2 दिन पहले देर रात झज्जर के बेरी गेट पर स्थित एक कत्था फैक्ट्री में अमोनिया गैस रिसाव होने के कारण काफी अफरातफरी का माहौल व्याप्त हो गया था। अमोनिया गैस रिसाव के कारण लगभग दर्जन भर लोगों की हालत बिगड़ गई थी। जिन्हें उल्टी, आंखों में जलन व सांस लेने में परेशानी होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जिसके बाद प्रशासन ने अगले दिन फैक्ट्री को सील कर दिया था। आज प्रशासन ने एक्सपर्ट की टीम को बुलाया और फैक्टरी को खुलवा कर उसमें अमोनिया गैस को डिस्ट्रॉय कराया।

यहां बता दें कि 2 दिन पहले झज्जर के बेरी गेट के रिहायशी इलाके में स्थित एक कथा फैक्टरी में भयंकर अमोनिया गैस का रिसाव हो गया था। जिसमें कई लोगों की तबीयत बिगड़ गई थी। जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। पूरा  प्रशासन व स्थानीय विधायक भी मौके पर पहुंचे थे। प्रशासन ने रात भर फायर बिग्रेड की मदद से पानी का छिड़काव कराकर अमोनिया गैस के दबाव को कम किया था। लेकिन 2 दिनों तक गैस का रिसाव बंद होने के बाद भी क्षेत्र में अमोनिया गैस की दुर्गंध बनी रही थी।  जिसके बाद फैक्ट्री को सील कर दिया गया था और प्रशासन ने फैक्ट्री मालिक को सख्त आदेश दिए थे कि फैक्ट्री को रिहायशी इलाके से स्थानांतरित करके कहीं और लगाया जाए।

आज प्रशासन एक्सपर्ट की टीम के साथ फैक्ट्री परिसर पहुंचा और फैक्ट्री को खुलवा कर उसमें रखें अमोनिया गैस के सिलेंडर व पाइप लाइन से गैस को डिस्ट्रॉय कराया गया। साथ ही पूरी छानबीन की गई कि किसी प्रकार की अन्य आपत्तिजनक वस्तु तो फैक्ट्री में मौजूद नहीं है। जिला प्रशासन का कहना है कि आगे भी यह जांच की जाती रहेगी कि रिहायशी इलाकों में इस तरह की फैक्ट्री ना चलाई जा सके। जिससे आम जनता को परेशानी का सामना करना पड़ता हो। 


फैक्ट्री मालिक का कहना है कि प्लांट में किसी तरह का फाल्ट नहीं आया था बस एक गैस की पैकिंग लीक हो गई थी। जिसके कारण इस गैस का रिसाव हुआ और लोगों को परेशानी हुई। लेकिन अब टेक्निकल टीम की गाइडलाइन उन्हें मिल चुकी है और उसी के आधार पर वह कार्य करेंगे और फैक्टरी में अमोनिया गैस का प्रयोग बिल्कुल नहीं किया जाएगा।


  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static