खट्टर को भाया डिजिटल ग्राम पंचायत का बीबीपुर मॉडल, पहले दुष्यंत ने और फिर CM ने की ई-ग्राम सभा

punjabkesari.in Monday, Aug 17, 2020 - 09:54 AM (IST)

चंडीगढ़ (बंसल) : हरियाणा सरकार को ग्राम सभाओं का बीबीपुर मॉडल पंसद आ गया है। डिप्टी सी.एम. दुष्यंत चौटाला के बाद अब मुख्यमंत्री मनोहर लाल को भी जींद जिले की आधुनिक डिजिटल ग्राम पंचायत बीबीपुर मॉडल को अपनाया है। इस मॉडल के आधार पर ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग ने ऑनलाइन ग्राम सभाओं के आयोजन पर जोर बढ़ा दिया है। बीबीपुर की ग्राम पंचायत 2010 में डिजिटल हो गई थी जिसे देश की पहली डिजिटल ग्राम पंचायत का श्रेय प्रदान किया गया था। मनोहर लाल ने करनाल जिले की पुंडरक ग्राम सभी की डिजिटल बैठक में भागीदारी करते हुए शानदार प्रयोग बताया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि चहुंमुखी विकास और विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को जमीनी स्तर तक पहुंचाने के लिए हर गांव में ग्राम सभाओं की बैठक 6 महीने में कम से कम एक बार अवश्य होनी चाहिए। यह बैठकें ग्रामीण क्षेत्रों को उन्नति व प्रगति की ओर ले जाने के लिए बेहद कारगर साबित होंगी। विभाग के प्रधान सचिव सुधीर राजपाल के अनुसार वर्चुअल माध्यम से आयोजित ई-ग्राम सभा की बैठक का पूरा रिकॉर्ड पोर्टल पर भी अपलोड किया जाएगा। हर गांव में ई-ग्राम सभा की कम से कम एक बैठक करने का लक्ष्य है। ‘ई-ग्राम सभा’ कार्यों में पारदॢशता लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

कोरोना काल में जब पूरे देश में सभी विकास कार्य ठप्प थे, तब सुनील जागलान ने ऑनलाइन ग्राम सभाओं की शुरूआत की। गुरुग्राम जिले के नयागांव के बाद सहसौली गांव में डिजिटल ग्राम सभाओं का आयोजन किया गया। पूरी कार्रवाई ग्राम सभा के सचिव ने रजिस्टर में दर्ज करते हुए सरकार को भेजी है। बीबीपुर ग्राम पंचायत की अपनी खुद की वैबसाइट है और पूरा रिकार्ड डिजिटल है। पूर्व सरपंच सुनील जागलान ने गुरुग्राम के नयागांव में पहली डिजिटल ग्राम सभा करने के बाद जब डिप्टी सी.एम. दुष्यंत चौटाला को जानकारी दी तो उन्होंने पूरे प्रदेश में लागू करने का संकेत दिया। इसके बाद खुद भी यमुनानगर जिले की एक ग्राम पंचायत से डिजिटल मोड में संवाद किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Manisha rana

Recommended News

Related News

static