कुलदीप बिश्नोई की पत्नी को मिला स्विजरलैंड सरकार का नोटिस

punjabkesari.in Friday, Jul 10, 2020 - 04:07 PM (IST)

नई दिल्ली : स्विजरलैंड की सरकार ने कांग्रेस नेता कुलदीप बिश्नोई और उनकी पत्नी को स्विस बैंक खातों और अन्य वित्तीय संपत्तियों के बारे में भारत से ब्यौरा सांझा करने के लिए भारतीय प्राधिकरणों से प्रशासनिक सहायता का अनुरोध मिलने के बाद सार्वजनिक नोटिस जारी किया है।  

स्विजरलैंड के नवीनतम संघीय राजपत्र में 7 जुलाई को प्रकाशित दो अलग-अलग नोटिसों के अनुसार, स्विस कानूनों के तहत सूचना सांझा करने के खिलाफ अपील के अपने अधिकार का प्रयोग करने के लिए बिश्नोई को दस दिनों के भीतर जवाब देने के लिए कहा गया है। ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स स्थित दो कंपनियों ग्रैंडे मेसन लिमिटेड और होलीपोर्ट लिमिटेड के लिए भी इसी तरह के नोटिस जारी किए गए है। इन दोनों कंपनियों के बिश्नोई परिवार से संबंध होने का संदेह है। दोनों कंपनियों को एक ही दिन 19 जुलाई 1996 को गठित किया गया था। इनका नाम पनामा पेपर्स में भी आया था।

अधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार, अगस्त 2014 से निष्क्रिय रहने के बाद अप्रैल 2016 में दोनों कंपनियों को कंपनियों की रजिस्ट्री से हटा दिया गया था। हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल के पुत्र बिश्नोई राज्य की आदमपुर विधानसभा सीट से विधायक है। कर विभाग ने अगस्त 2019 में भी कहा था कि बिश्नोई और उनके परिवार से जुड़ी 200 करोड़ रुपए से अधिक की विदेशी संपत्ति की जांच की जा रही है। उस समय, कांग्रेस पार्टी ने आरोप लगाया था कि राज्य में विधानसभा  चुनाव से पहले कर विभाग का कदम राजनीति से प्रेरित था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Manisha rana

Recommended News

Related News

static