हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष की रेस में कुलदीप बिश्नोई और उदय भाण का नाम आगे, जल्द हो सकती है घोषणा

punjabkesari.in Tuesday, Apr 26, 2022 - 10:26 PM (IST)

दिल्ली/पलवल (कमल/हरिओम): हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष पद को लेकर इन दिनों राजनीतिक खबरों का बाजार गर्म है। हाईकमान भी इस मामले को लेकर काफी गंभीर है। जिसको लेकर लगातार बैठकों का दौर भी जारी है। ऐसे में हरियाणा कांग्रेस के वरिष्ट नेताओं से सलाहें भी ली जा रही हैं और हरियाणा में संगठन को मजबूती मिल सके इसको लेकर कई बड़े चेहरे अध्यक्ष पद के लिए देखे जा रहे हैं। ऐसे में सबकी निगाहें इस बात पर टिकी हुई हैं कि आखिर हरियाणा में अगला कांग्रेस का अध्यक्ष कौन होगा। फिलहाल की अगर बात करें तो अध्यक्ष पद की रेस में कुलदीप बिश्नोई और उदय भाण का नाम सबसे आगे है। क्योंकि हाईकमान इस अध्यक्ष पद के साथ-साथ किसी बड़े चेहरे को भी नाराज नहीं कर सकती।

बात अगर कुलदीप बिश्नोई के राजनीतिक सफर की करें तो कुलदीप बिश्नोई को राजनीति विरासत में मिली है। उनके पिता भजनलाल हरियाणा में लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहे थे। 1968 से आज तक आदमपुर सीट के किले को विपक्षी दल भेद नहीं पाएं हैं, पिता की परंपरागत सीट पर कुलदीप कब्जा बनाए हुए हैं। अपने राजनीतिक सफर के दौरान कुलदीप बिश्नोई दो सांसद और चार बार विधायक रह चुके हैं।1998, 2009, 2014, 2019 के चुनावों में कुलदीप ने विपक्ष को हार का मुंह दिखाया था। 

कुलदीप को कांग्रेस में गैर जाट चेहरा भी माना जाता है। वहीं कुलदीप बिश्नोई की छवि भी पार्टी में काफी मजबूत नेता के रूप में हैं। ऐसे में हाईकमान कुलदीप बिश्नोई पर भरोसा जता सकता है।

वहीं बात अगर उदय भाण की करें तो हरियाणा में दलित नेता के रूप में उदय भाण की छवि बड़ी अहम है। राजनीती में उदय को दलित वोट बैंक का फायद मिलता है। ऐसे में दलितों को अपने पक्ष में रखने के लिए भी हाईकमान उदय भाण को हरियाणा कांग्रेस ने नए अध्यक्ष की जिम्मेदारी दे सकती है। उदय भान देश की ‘आया राम, गया राम’ राजनीति के जनक स्वर्गीय चौधरी गया लाल के पुत्र हैं। उदय भान पलवल जिले के होडल और हसनपुर विधानसभा क्षेत्र से 4 बार विधायक भी रह चुके हैं। जबकि उदय भान के पिता स्वर्गीय चौधरी गया लाल भी दो बार विधायक रह चुके हैं।

ऐसे में अब हाईकमान क्या फैसला लेता है और किस नेता को हरियाणा कांग्रेस की बागडौर सौंपी जाती है ये देखने वाली बात होगी।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Recommended News

Related News

static