बड़ी खबर: कुमारी शैलजा को लगा बड़ा झटका, राज्यसभा के लिए नहीं मिला टिकट, अब इस नेता को बनाया गया उम्मीद्वार

punjabkesari.in Sunday, May 29, 2022 - 10:43 PM (IST)

दिल्ली/चंडीगढ़(कमल/ धरणी): हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा राज्यसभा चुनावों के अंदर दिल्ली के सीनियर कांग्रेसी नेता अजय माकन को राज्यसभा चुनावों के लिए उम्मीदवार बनाया गया है। राज्यसभा चुनाव को लेकर अतीत में लगाई जा रही अटकलों के तहत कांग्रेस के निवर्तमान प्रदेश अध्यक्ष कुमारी शैलजा को राज्यसभा में भेजे जाने की सभी चर्चाओं पर विराम लग गया जब कांग्रेस ने अपनी सूची जारी करते हुए अजय माकन को हरियाणा से उम्मीदवार घोषित किया।

कांग्रेस ने रणदीप सिंह सुरजेवाला ,मुकुल वासनिक और प्रमोद तिवारी को राजस्थान से राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया।हरियाणा से अजय माकन को उम्मीदवार बनाए जाने का मामला सबसे ज्यादा चौका ए जाने वाला है। अतीत में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष पद से कुमारी शैलजा की रवानगी से पहले ऐसी चर्चाएं उत्पन्न हो गई थी कि कांग्रेस आलाकमान कुमारी शैलजा को राज्यसभा में हरियाणा से भेजेगी तथा उन्हें सम्मानजनक तरीके से एडजस्ट करेगी। हरियाणा कांग्रेस की बागडोर अप्रत्यक्ष रूप से नेता प्रतिपक्ष पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को पूरी तरह से दिए जाने उनकी मर्जी से एक प्रदेश अध्यक्ष और कार्यकारी अध्यक्ष बनाए जाने राजनीतिक हलकों में कुमारी शैलजा को राज्यसभा में भेजने की अटकले पूरी तरह से गर्म थी।

कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्षा सोनिया गांधी तथा उनके परिवार में प्रियंका गांधी व उनके बेटे राहुल गांधी के अत्यंत निकट समझे जाने वाली कुमारी शैलजा को राज्यसभा चुनावों में हरियाणा के अंदर टिकट ना मिलने से कुमारी शैलजा के समर्थकों में भारी निराशा देखी जा रही है। हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी की गुटबाजी अब आए दिनों में और ज्यादा देखने को मिल सकती है। कांग्रेस के एक दिग्गज नेता कुलदीप बिश्नोई पहले ही कांग्रेस आलाकमान द्वारा एक अध्यक्ष प्रचार कार्य कार्य अध्यक्षों के फार्मूले के बाद से लगातार खफा चल रहे हैं। कांग्रेस हरियाणा के प्रभारी विवेक बंसल लाख दावे कर रहे हैं वह सबको एकजुट करने का प्रयास कर रहे हैं मगर वर्तमान राजनीतिक परिस्थितियों में राज्यसभा चुनावों में हरियाणा के बाहर से किसी उम्मीदवार को उतारना यह एहसास कराता है कांग्रेस में पैराशूट कैंडिडेट उतारा है। हरियाणा के अंदर कांग्रेस के 31 विधायक है। कांग्रेस के अंदर क्रॉस वोटिंग ना हो इसको देखते हुए भले ही कांग्रेस आलाकमान का यह फार्मूला अजय माकन को उतार कर सफल रहे।

अजय माकन को कांग्रेस के द्वारा राज्यसभा चुनावों में उतारने से कांग्रेस की सुखद स्थिति है तथा क्रॉस वोटिंग होने का हालात कम है। अजय माकन हरियाणा के अंदर कांग्रेस के सभी गुटों के अंदर पूरा प्रभाव रखते हैं। कांग्रेस आलाकमान का खुला समर्थन भी हमको है। चिंतनीय पहलू एक ही है कि राहुल गांधी से अभी तक मुलाकात ना होने के कारण कांग्रेस के दिग्गज नेता कुलदीप बिश्नोई के तेवर भी ठंडे नहीं पढ़े हैं। अजय माकन या हरियाणा कांग्रेस के प्रभारी विवेक बंसल कुलदीप बिश्नोई को कैसे मनाएंगे यह देखने वाली बात रहेगी।
 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Recommended News

Related News

static