उपभोक्ताओं को KYC अपडेट करवाना अनिवार्य, अन्यथा बिल पर नहीं मिलेगी सब्सिडी

punjabkesari.in Friday, Dec 11, 2020 - 12:39 PM (IST)

कुरुक्षेत्र: विद्युत निगम ने अब उपभोक्ताओं के लिए के.वाई.सी. अपडेट कराना अनिवार्य कर दिया है। जो उपभोक्ता अपने कनैक्शन खाते में मोबाइल नम्बर और आधार अपडेट कराएगा उनको ही सब्सिडी का लाभ मिलेगा।  जो उपभोक्ता के.वाई.सी. अपडेट नहीं कराएंगे, उन्हें जनवरी 2021 से बिजली बिल में सब्सिडी का लाभ नहीं मिलेगा। के.वाई.सी. के लिए विभाग ने अलग-अलग ऑप्शन रखे हैं। जिले में जिले मे 2 लाख 50 हजार उपभोक्ता हैं।

घरेलू व खेतों के कनैक्शन पर मिलती है सब्सिडी
विद्युत निगम के एस.ई. कर्ण सिंह भौरिया ने बताया कि सरकार घरेलू व खेतों के कनैक्शनों पर अलग-अलग सब्सिडी देती है। सभी उपभोक्ता कनैक्शन खाते में अपना मोबाइल व आधार कार्ड नम्बर जल्द से जल्द अपडेेट करवा लें। किसी उपभोक्ता को दिक्कत आती है तो वह विद्युत निगम कार्यालय में शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि जो उपभोक्ता के.वाई.सी. अपडेट नहीं करवाएगा, उसे जनवरी 2021 से सब्सिडी का लाभ नहीं मिल पाएगा।

उपभोक्ता को पैसे कटने का रहता है डर
बिजली निगम की ओर से लगातार उपभोक्ताओं को मोबाइल नम्बर व आधार अपडेट करवाने के लिए कहा जा रहा है। करीब 40 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने अभी तक आधार कार्ड अपडेट नहीं करवाया है जबकि 20 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने मोबाइल पर अपडेट नहीं करवाया है। उन्हें लगता है कि उक्त चीजें अपडेट करवाने पर बिजली का भुगतान न करने पर निगम उनके बैंक खातों से पैसे न काट लें क्योंकि बैंक खातों में आधार नम्बर जुड़ा हुआ है।

इन्हें नहीं है कोई लाभ
501 से 800 या अधिक यूनिट पर प्रति यूनिट रेट 7.10 रुपए है। इस कैटेगरी में सब्सिडी नहीं मिलती। किसानों को 5.88 रुपए यूनिट सब्सिडी के हिसाब से किसानों को 99.8 प्रतिशत सब्सिडी मिल रही है। खेतों के कनैक्शन पर प्रति यूनिट 6 रुपए तक रेट है जबकि प्रति यूनिट मात्र 12 पैसे लिए जा रहे हैं। इसका मतलब प्रति यूनिट 5.88 पैसे सब्सिडी मिल रही है। एवरेज के हिसाब से बिल जमा कराने वालों को सब्सिडी का लाभ नहीं मिल पाता है। बिलों में कम यूनिट भरवाने वाले घाटे में रहते हैं। क्योंकि जैसे ही यूनिट सही दर्ज कर ली जाती है तब स्लैब सिस्टम के बजाय महंगी वाली यूनिट के हिसाब से मिलती है।

के.वाई.सी. अपडेट 500 यूनिट तक 438 रुपए सब्सिडी 
अगर किसी उपभोक्ता के घरेलू कनैक्शन पर लगे मीटर में 2 माह में 500 यूनिट निकलती है तो बिल 2775 रुपए बनता है जो उपभोक्ता के.वाई.सी. अपडेट करा देंगे उनको 2337 रुपए ही जमा करवाने होंगे। ऐसे में 438 रुपए का लाभ मिलेगा। यूनिटों में कम व ज्यादा लाभ राशि भी कम-ज्यादा हो जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static