हरियाणा के लोगों को भीषण गर्मी में भी बिजली की नहीं आने देंगे कमी: रणजीत चौटाला

punjabkesari.in Monday, Apr 18, 2022 - 07:23 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : हरियाणा के लोग बेचिंत हो जाएं, क्योंकि इस बार कितनी भी भीषण गर्मी पड़े, लोगों को बिजली के कटों की परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी। इसके लिए प्रदेश सरकार में पूरी तरह से पर्याप्त व्यवस्था की हुई है। प्रदेश के बिजली मंत्री रणजीत चौटाला ने स्वंय इसकी जानकारी देते हुए बताया कि गर्मी की शुरुआत में कुछ परेशानी के कारण बिजली के कट अवश्य लगाने पड़े थे। लेकिन आज विभाग के पास बिजली की कोई कमी नहीं है।

आज पानीपत के 250 मेगावाट के दोनों तथा 210 मेगावाट का एक यूनिट सुचारू रूप से चालू है। यमुनानगर के 300 मेगावाट के दोनों यूनिट और खेदड़ का 600 मेगा वाट भी पर्याप्त बिजली पैदा कर रहा है।  खेदड़ का एक यूनिट रूटर की कमी के कारण अवश्य बंद पड़ा है, क्योंकि चाइना में लॉकडाउन होने के कारण रूटर आने की व्यवस्था नहीं बन पा रही। जिस कारण यह यूनिट अभी तक नहीं चालू हो पाया। बाकि सभी थर्मल सुचारू रूप से बिजली पैदा कर रहे हैं।

चौटाला ने बताया कि सीएलपी झज्जर भी 600 मेगावाट बिजली का उत्पादन कर रहा है। प्रदेश के पास आज 6500 मेगावाट यूनिट रोजाना पैदा हो रही है। लेकिन रात के समय बिजली की मांग 7700 यूनिट है जोकि लोगों की आपूर्ति करने के लिए विभाग लगातार 1200 मेगावाट यूनिट बाहर से खरीद रहा है।चौटाला ने बताया कि दो-तीन दिन में अडानी और टाटा से भी प्रदेश के मुख्यमंत्री की फाइनल मीटिंग होगी और वहां से भी बिजली मिलनी शुरू हो जाएगी।पिछले साल गर्मियों में अधिकतम मांग 12000 मेगावाट की थी। इस बार अधिक से अधिक 12500 की मांग हो सकती है जो कि 6500 मेगावाट हमारे पास उपलब्ध है। 1500 मेगावाट अडानी और टाटा से मिल जाएगी। 600 मेगावाट सीएलपी झज्जर से उपलब्ध है जो कि कुल बिजली लगभग 11000 मेगावॉट हमारे पास है। अगर बिजली की मांग को देखते हुए हमें बाहर से महंगे दामों पर 1500 मेगावाट खरीदनी भी पड़ेगी तो भी हम प्रदेश के लोगों को गर्मी के भीषण संकट में बिजली की कमी नहीं आने देंगे।

बिजली मंत्री ने बताया कि बिजली की अधिकतम मांग धान की खेती के वक्त अधिक से अधिक ट्यूबल चलने के कारण आती है। लेकिन आज विभाग ने सभी सभी थर्मल प्लांट के लिए कोयले का पर्याप्त स्टॉक कर रखा है। जिस कारण कोयले का पर्याप्त स्टॉक कर रखा है। कोयले की कमी से थर्मल बंद नहीं होंगे। जल्द ही हमें और रैक कोयले के आ जाएंगे। जरूरत के अनुसार हमें सभी जगह से कोयला मिलेगा। बिजली मंत्री ने बताया कि आज प्रदेश के बिजली विभाग की गुडविल सभी प्रदेशों से अच्छी है। आज मात्र 13.46 फ़ीसदी लाइन लॉस है जो कि गुजरात के बाद हम सबसे अच्छी स्थिति में है. आज हरियाणा का बिजली विभाग 2000 करोड़ के लाभ में है। केंद्रीय बिजली मंत्री आरके सिंह द्वारा भी हमें समय-समय पर पूरा सहयोग मिलता है। इसलिए हमें किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं नजर आ रही। हरियाणा की जनता को पूरी तरह से संतुष्ट रहना चाहिए।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static