लॉकडाउन ने छुड़वाया हजारों प्रवासी मजदूरों का नशा, बीड़ी, सिगरेट, तंबाकू छोड़ प्रभु भक्ति में हुए लीन

punjabkesari.in Friday, Apr 24, 2020 - 11:30 AM (IST)

यमुनानगर(सुरेंद्र मेहता)- लॉकडाउन में ऐसे सैकड़ों लोगों के लिए लाभकारी रहा है जो प्रतिदिन सैकड़ों रुपए का नशा करते थे। उनका नशा छूट गया और अब उनका ध्यान प्रभु चरणों में लगने लगा है। दरअसल यमुनानगर के अलग-अलग सत्संग भवनों में बने शेल्टर होम में कई प्रवासी मजदूर रुके हुए हैं। इन शेल्टर होम में प्रतिदिन प्रवचन होते हैं, नशे के खिलाफ इन प्रवासी मजदूरों को जागरूक किया जाता है जिसके अच्छे परिणाम सामने आने लगे हैं।

यमुनानगर के अलग-अलग इलाकों में 22 शेल्टर होम स्थापित किए गए हैं जो राधा स्वामी सत्संग भवन में चल रहे हैं। इन शेल्टर होम में 3000 से अधिक प्रवासी मजदूर रुके हुए हैं। संस्था की तरफ से जहां उनके खाने-पीने रहने सोने आदि का प्रबंध है वही उनका ध्यान परमात्मा की तरफ लगे इसके लिए वहां विशेष व्यवस्था की गई है। शेल्टर होम में एलईडी लगाकर एवं विशेष प्रवक्ता बुलाकर प्रवचन करवाए जाते हैं, जिसका असर भी इन प्रवासी मजदूरों पर देखने को मिल रहा है। ऐसे कई प्रवासी मजदूर हैं जिनका नशा छूट चुका है। इन मजदूरों का कहना है कि वह प्रतिदिन दो से तीन सो रुपए अपने बीड़ी सिगरेट आदि पर खर्च कर देते थे, लेकिन अब उनकी तरफ ध्यान नहीं जाता।
 
वही सत्संग भवन के संचालकों का कहना है कि यहां सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है और साथ-साथ प्रवासी मजदूरों में नशे की कोई आदत ना रहे इस के भी लिए भी उन्हें जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि  जिस दिन से यह लोग सत्संग भवन में आए थे तभी से उनका सभी तरह का बीड़ी, सिगरेट, तंबाकू आदि बाहर रखवा दिए गए थे। अब इन लोगों ने स्वयं भी अपने-अपने नशे छोड़ दिए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static