अब कोरोना से जंग जीतने में लॉकडाऊन और वैक्सीनेशन ही हथियार : अनिल विज

punjabkesari.in Thursday, May 06, 2021 - 08:57 AM (IST)

चंडीगढ़ : हरियाणा में कोरोना से जंग जीतने में अब लॉकडाऊन और वैक्सीनेशन ही मुख्य हथियार नजर आ रहा है। सरकार ने साप्ताहिक लॉकडाऊन तो घोषित कर दिया है लेकिन पालना पूरी तरह से हो नहीं पा रही है। वहीं, वैक्सीनेशन के प्रति लोगों का रुझान अब बढ़ा है पर अभी तक पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन नहीं पहुंच पा रही है। एक महीने में राज्य में जिस तेजी से प्रतिदिन रिकॉर्डतोड़ मौतें और नए मरीजों के आंकड़े बढ़ रहे हैं उससे अब स्वास्थ्य सिस्टम छोटा पड़ गया है। 

हालात यह हैं कि कम गंभीर मरीजों के तीमारदार अस्पताल जाना पसंद नहीं कर रहे हैं। वह होम आइसोलेशन में डाक्टर की सलाह पर ही इलाज करवा रहे हैं। लेकिन ऑक्सीजन लैवल कम होने की स्थिति वाले मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है जिस कारण हर कोई ऑक्सीजन की तलाश में भटक रहा है। सरकार की ओर से ऑक्सीजन और बैड को लेकर तमाम दावे और प्रयास किए जा रहे हैं लेकिन वह अभी तक नाकाफी ही है। 

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों की मानें तो अप्रैल से लेकर अब तक सबसे ज्यादा करीब 1500 मौतें हो चुकी हैं। इनमें अकेले अप्रैल महीने में 1225 मौतें दर्ज हैं। हालांकि हरियाणा देश में सबसे कम मृत्यु दर वाले राज्यों में शामिल हैं जहां अभी सिर्फ 0.9 प्रतिशत मौतोंं का आंकड़ा है। जिस तरह से मौतों का आंकड़ा दिनोंदिन बढ़ रहा है उससे अब लोगों की चिंताएं बढ़ रही हैं और हर कोई भयभीत नजर आ रहा है। हालात यह है कि कई जिलों में शमशान घाटों को बढ़ाया जा रहा है। वहीं गंभीर मरीजों के सरकारी आंकड़ों की बात करेंं तो करीब 1500 मरीज ऑक्सीजन व वैंटीलेटर पर हैं।

कोरोना से जीतने का उपाय, वैक्सीन लगवाएं, घर में रहे, सुरक्षित रहे
गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा है कि कोरोना से जंग जीतने के लिए सभी को मिलकर प्रयास करना होगा। इसके लिए 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले को वैक्सीन लगवाने के साथ-साथ घर में रहना होगा। उन्होंने आम जनता से अपील की कि घर में रहें और सुरक्षित रहें। विज की मानें तो जनता खुद से नियमों की पालना करे तो पुलिस को सख्ती ही नहीं करनी पड़ेगी और कोरोना की जंग जीतने में कामयाब होंगे। वैक्सीनेशन की दिशा में हम रोज आगे बढ़ रहे हैं। उनका लक्ष्य है कि मई महीने में ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जाए ताकि लोग सुरक्षित रहे।

करीब 40 लाख लोगों को लग चुकी है वैक्सीन
प्रदेश में वैक्सीनेशन की रफ्तार को तेज करने के लिए जोर-शोर से कवायद चल रही है लेकिन केंद्र की ओर से राज्यों का कोटा तय करने के बाद रफ्तार पर थोड़ी ब्रेक लग गई है। हरियाणा में दूसरे राज्यों की अपेक्षा अब तक करीब 40 लाख लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों पर गौर करें तो 5 दिनों में 18 वर्ष से 44 वर्ष की उम्र वाले करीब 70 हजार लोगों को वैक्सीन लगाई गई है। अफसरों की मानें तो अभी भी 5 लाख 65 हजार डोज का स्टाक है इनमें भारत सरकार से आई 3 लाख 24 हजार और प्रदेश सरकार की 2 लाख 41 हजार डोज शामिल है। विभागीय अफसरों की मानें तो हर रोज ज्यादा से ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन करने के प्रयास किए जा रहे हैं और इसमें सफलता भी मिल रही है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static