रेवाड़ी में फिर टिड्डी दल का हमला, किसानों ने रातभर थाली, ढोल और डीजे बजाकर फसलों को बचाया

punjabkesari.in Saturday, Jul 11, 2020 - 04:56 PM (IST)

रेवाड़ी (महेंद्र भारती): हरियाणा के रेवाड़ी जिला में एक बार फिर टिड्डी दल घुस गया। जिला के गांव जैतड़ावास में देर रात दो किलामीटर लंबे और एक किलोमीटर चौड़े टिड्डी दल ने किसानों की फसलों पर हमला कर दिया, लेकिन पहले से सतर्क जिला प्रशासन ने वहां 5 दमकल की गाड़ियों से रात भर कीटनाशक दवा का छिड़काव करवाया और किसानों ने भी थाली, ढोल और डीजे बजाकर टिड्डियों को भगाने का भरसक प्रयास किया। जिसके चलते यहां फसलों का अधिक नुकसान होने से बच गया।

PunjabKesari, haryana

इसकी जानकारी मिलते ही रात को ही एसडीएम सहित कृषि विभाग के आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए। इस संदर्भ में दमकल विभाग के फायर ऑफिसर ने बताया कि रात भर टिड्डी दल इस गांव में रहा, लेकिन किसान और प्रशासन के प्रयासों से आज दोपहर को हवा के रुख के साथ यह टिड्डी दल जिले की सीमा से सटे राजस्थान जिले में प्रवेश कर गया। 

PunjabKesari, haryana

उन्होंने कहा कि खतरा अभी भी बना हुआ है। यह हवा के रुख के साथ फिर रेवाड़ी में प्रवेश कर सकता है, जिसके लिए विभाग पूरी तरह तैयार है। उन्होंने कहा कि स्प्रे करने के बाद 60 फीसदी टिड्डियों को मार दिया गया है। वहीं किसानों ने बताया कि दमकल विभाग ने सिर्फ सड़क किनारे खड़े पेड़ों पर दवा का छिड़काव किया है। वह अपने खेतों में खुद के खर्चे पर दवा का छिड़काव कर रहे हैं, फिर भी काफी फसल खराब हो गई।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static