टिड्डी दल ने बढ़ाई हरियाणा के इस जिले के किसानों की चिंता, टिड्डियों से भरा दिखा आसमान

punjabkesari.in Saturday, Jun 27, 2020 - 11:37 PM (IST)

फरीदाबाद (सूरजमल): फरीदाबाद जिला जहां कोरोना से जूझ रहा है वहीं शनिवार को टिड्डी के आगमन से किसानों की परेशानियां और बढ़ गई। रेवाड़ी से गुरूग्राम होकर फरीदाबाद आए इस टिड्डी दल पहले सेक्टर-31 पुलिस लाईन से गुजरता फिर सेक्टर-28 होते हुए नहरपार होते हुए गांवों की ओर रूख कर गया। इस दौरान आसमान पूरी तरह से इन टिड्डियों से भरा हुआ नजर आया। हालांकि प्रशासनिक स्तर पर टिड्डी के आगमन की सूचना पहले से नहीं की गई थी, जिसके चलते ग्रामीण क्षेत्र के किसान काफी चिंतित नजर आए। 

इस मौके पर सब्जियों के अलावा कई तरह की फसलें खेतों में खड़ी हुई है और अगर टिड्डियों ने इन फसलों पर हमला बोल दिया वह इन फसलों को पूरी तरह से चट कर देंगे। हालांकि बाद में ट्डिडी दल के प्रवेश के बाद प्रशासन चेता और उन्होंने किसानों के सहयोग से टिड्डी दल से बचाव के लिए पुख्ता प्रबंध किए। टिड्डी दल फरीदाबाद के विभिन्न सैक्टर तथा गांवों और खेतों के ऊपर से होकर गुजरा। 

PunjabKesari, haryana

जिला उपायुक्त यशपाल यादव का कहना है कि टिड्डी दल से जुड़ी हर गतिविधि पर वह नजर रखे हुए हैं। इसके अलावा संबंधित बीडीपीओ, संबंधित तहसीलदार, कृषि विभाग,जिला विकास एवं पंचायत विभाग के अधिकारी किसानों के साथ फसलों को नुकसान न पहुंचे इसके लिए बचाव के कदम उठा रहे हैं। किसान खेतों में थालियां बजाकर टिड्डियों से दूरी बना रहे हैं। तीनों उपमंडलो में एसडीएम टिड्डी दल से बचाव में उठाए जा रहे पहलुओं की पूरी मोनिटरिंग कर रहे हैं।

हवा के रुख से टिड्डियों से बचाव
पलवल के हथीन उपमंडल में आए टिड्डी दल को तेज आंधी और हवा के रुख के चलते ही जिले की सीमा से बाहर कर दिया। कृषि विभाग के उप निदेशक डॉक्टर महावीर सिंह ने बताया कि इस इलाके में आए टिड्डी दल संख्या में भी कम थे। उनके आते ही सौभाग्य वश तेज आंधी और हवा का रुख भी हितकर रहा। उन्होंने बताया कि ऊंचाई पर जा रही टिड्डी दलों का रुख उत्तरप्रदेश की ओर है।

उन्होंने बताया कि यदि किसी स्थान टिड्डी दल बैठता है तो रात्रि में ऑपरेशन शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बीती रात्रि को जाटूसाना रेवाी में ऑपरेशन किया गया था। ऐसे ऑपरेशन आम तौर पर रात्रि में नौ बजे के बाद ही होते हैं। इसके लिए जिला में भरपूर मात्रा में पेस्टिसाइड का प्रबंध किया हुआ है। 

यदि जरूरत पड़ी तो फायरब्रिगेड और किसानों की ट्रैक्टरों का भी उपयोग किया जाएगा। वर्तमान स्थिति के मुताबिक जिले में टिड्डी दल के कही भी बैठने की संभावना नहीं है। इसके बावजूद प्रबंध हर प्रकार के किए गए हैं। टिड्डी दल हथीन उपमंडल से निकल चुका है। इसके बावजूद शनिवार सांयकाल तक विभिन्न ग्रामों की पंचायतों ने लोगों को सावधान करने के लिए मुनादी कराई हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static