हरियाणा में नहीं होगी खाद की कमी, 3 दिन में डीएपी के 8 रैक पहुंचे, 9 और आएंगे: मनोहर लाल

punjabkesari.in Monday, Nov 15, 2021 - 06:14 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि गेहूं व सरसों की बिजाई के लिए खाद की कमी नहीं आने दी जाएगी। केंद्र सरकार से लगातार बातचीत करके पूरे प्रदेश में खाद की आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है। पिछले 3 दिन में डीएपी खाद के 8 रैक मंगाए जा चुके हैं और आने वाले तीन दिनों में 9 रैक और मंगाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा हर रोज 7 से 8 हजार मीट्रिक टन डीएपी व एनपीके खाद उपलब्ध करवा रही है। हरियाणा सरकार किसानों को किसी तरह की परेशानी नहीं आने देगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिजाई को ध्यान में रखते हुए हर जिले में आवश्यकता के मुताबिक खाद उपलब्ध करवाई जा रही है। केंद्र सरकार से लगातार खाद की आपूर्ति मिल रही है, अभी तक राज्य में 2 लाख 10 हजार मीट्रिक टन डीएपी उपलब्ध करवाया जा चुका है। इसमें से 1 लाख 82 हजार मीट्रिक टन डीएपी खाद किसान खरीद चुके हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 3 लाख 84 हजार मीट्रिक टन यूरिया खाद, 93 हजार मीट्रिक टन एसएसपी खाद और 37 हजार मीट्रिक टन एनपीके खाद की उपलब्धता है।

अफवाहों पर ध्यान न दें किसान
मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान अफवाहों पर ध्यान न दें, प्रदेश में पर्याप्त मात्रा में खाद की उपलब्धता है। किसान जरूरत के मुताबिक खाद खरीदें और संयम बनाए रखें। उन्होंने कहा कि किसान डीएपी के स्थान पर सरसों के लिए एसएसपी खाद और गेहूं व आलू के लिए एनपीके खाद का इस्तेमाल कर सकते हैं। कृषि विभाग भी लगातार इसको लेकर किसानों को जागरूक कर रहा है।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static