होते कौन हैं ये आधी आबादी की शादी की उम्र 21 पर एतराज़ करने वाले: लाडो पंचायत

punjabkesari.in Tuesday, Dec 21, 2021 - 05:40 PM (IST)

चंडीगढ़ (चन्द्रशेखर धरणी): ऐतिहासिक ऑनलाइन लाडो पंचायत में फ़ैसला लिया गया ऐसे पुरूषों का , प्रधानों का , नेताओं , संस्थाओं का सामाजिक बहिष्कार किया जाऐगा जो लडकीयों की शादी की उम्र 21 होने पर एतराज़ कर रहे हैं । लाडो पंचायत के फ़ाऊंडर सुनील जागलान ने बताया कि लाडो पंचायत की सदस्यों ने इमरजेंसी में ऑनलाइन लाडो पंचायत की मॉंग की । लडकीयॉं काफ़ी आहत थी कि उनके हक़ों को फिर से पुरूष समाज के कुछ नेताओं द्वारा दबाने की कोशिश की जा रही है । लाडो पंचायत में सर्वसम्मति से  ज्योति प्रधान चुना गया । लाडो पंचायत में हरियाणा के अलावा  मध्य प्रदेश , उतर प्रदेश , हिमाचल , महाराष्ट्र की लडकीयों ने सक्रिय भागीदारी की ।  रोहतक से मोनिका ने कहा कि होते कौन हैं ये हम लडकीयों की शादी की उम्र पर एतराज़ करने वाले । अगर किसी को एतराज़ होगा तो वो लडकीयॉं खुद बात कर लेगी । 

हिसार से प्रियांक्षी ने कहा कि ऐसे लोगों का सामाजिक बहिष्कार करना ज़रूरी है जो लडकीयों की शादी की उम्र पर एतराज़ कर रहे हैं ।  आरूषि उतर प्रदेश ने कहा कि ये ऐसे लोग हैं जो अपनी घर की महिलाओं की चेहरे पर ख़ुशी बर्दाश्त नहीं कर सकते बाहर की लडकीयॉं की तो दूर की बात हैं शीतल ने कहा कि काफ़ी खुद को सामाजिक कहने वाले लोगों ने कहा कि अगर 21 हुई तो लडकीयॉं घर से भाग जाऐगी ।  ऐसी संकीर्ण विचार धारा के लोग समाज के नाम पर कलंक हैं । पहली महिला खाप कोर्डिनेटर रितु ने कहा कि हम ऐसे नेता व खुद को सामाजिक बताने वाले लोगों का पूर्ण रूप सामाजिक बहिष्कार करते हैं । 

पूनम ने कहा कि सोशल मिडिया से पता चल रहा लडकीयों के हक़ों को दबाने का फिर से षड्यंत्र रचा जा रहा है । यह षड्यंत्र हम सब मिलकर तोड़ेंगे।  लाडो पंचायत द्वारा निर्णय लिया गया कि हम सोशल मिडिया पर ऐसे लोगों के लिए चूड़ियों का फ़ोटो लगाएँगे ताकि इनमें यह शक्ति व समझ आए और यह इसे स्वीकारने के काबिल बने ।  दीपाली ने महाराष्ट्र से कहा कि हमें ऐसे व्यक्तियों को अग्निकांड कर सरकार पर दबाव बनाए कि जलद बिल लेकर आएँ ताकि लडकीयॉं अपने  सपने पूरे कर सके ।  पंजाब से लक्षी ने कहा कि हमारे हक़ों को जो नेता दबाने की कोशिश कर रहेवहैं वो उनके घर की औरतों की नज़रों के अलावा हर जगह सम्मान खो देंगे ।  ग़ौरतलब है कि लाडो पंचायत देश की पहली ऐसी पंचायत है जिसमें लडकीयॉं  अपने  हक़ों के लिए स्विस आवाज़ उठाती है और यह देश के हर कोने से लडकीयों को साथ लेकर चलती है । लाडो पंचायत पिछले 2 वर्ष से सुनील जागलान के नेतृत्व में लडकीयों की शादी की उम्र 21 वर्ष करनेवाले लिए उतर भारत में जगह जगह लडकीयों की पंचायत करवा रही है ।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static