मारुति-सुजुकी ने खरखोदा में बड़ा प्लांट लगाने के लिए मांगी 900 एकड़ जमीन: दुष्यंत चौटाला

punjabkesari.in Wednesday, Jul 14, 2021 - 08:25 AM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : मारुति-सुजुकी कंपनी हरियाणा में एक और बड़ा प्लांट स्थापित करना चाहती है और इसके लिए कंपनी ने सोनीपत जिले के खरखोदा में 900 एकड़ से ज्यादा जमीन हरियाणा सरकार से मांगी है। यह जानकारी प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने मंगलवार को जेजेपी प्रदेश कार्यालय में पत्रकारों को दी। वहीं दुष्यंत चौटाला ने कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला के मारुति को लेकर लगाए आरोपों के सवाल पर कहा कि सुरजेवाला के आरोप तथ्यों से परे है और मारुति हरियाणा में लगा अपना कोई भी प्लांट शिफ्ट नहीं कर रहे है।  

डिप्टी सीएम ने कहा कि अगले दो माह में हरियाणा में बड़े निवेश की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि पिछले दिनों मारुति-सुजुकी कंपनी से जुड़े वरिष्ठ प्रतिनिधियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री मनोहर लाल व उनकी बैठक हुई थी। उन्होंने कहा कि मारुति-सुजुकी ने खरखोदा में अपना प्लांट लगाने के लिए एचएसआईआईडीसी से जमीन की मांग की है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गाड़ियों के उत्पादन के लिए 800 एकड़ से ज्यादा और बाईक उत्पादन के लिए 100 एकड़ से ज्यादा जमीन सुजुकी कंपनी ने मांगी है।

उन्होंने उम्मीद जताई कि राज्य सरकार एटीएल और फ्लिपकार्ट की तरह आने वाले दिनों में हरियाणा की धरती पर मारुति कंपनी के भी एक विशाल प्लांट की नींव रखने का कार्य करेगी। साथ ही उपमुख्यमंत्री ने कहा कि नई ई-व्हीकल पॉलिसी के तहत भी निस्सान, हुंडई जैसी विदेशी कंपनियां जो देश में प्लांट लगाने में रुचि रखती है, उन्हें हरियाणा में निवेश करवाने का सरकार का प्रयास रहेगा। उन्होंने कहा कि इसको लेकर दो बड़ी व्हीकल की बैटरी बनाने वाली कंपनियों से सरकार की चर्चा भी हुई है। वहीं दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कोरोना महामारी के बावजूद प्रदेश राजस्व में बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने कहा कि मजबूत मॉनिटरिंग सिस्टम व नई एक्साइज पॉलिसी का लाभ मिला है और इस बार करीब 17 प्रतिशत आबकारी राजस्व बढ़ा है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि आने वाले दिनों में सरकार इस राजस्व रिकार्ड वृद्धि को और बढ़ाने का प्रयास करेगी।

प्रदेश में पंचायत चुनाव के संदर्भ में पूछे गए सवाल पर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि पंचायतों से जुड़ी हाईकोर्ट में तीन अलग-अलग याचिकाएं लगी हुई है, जिन पर सुनवाईयां हो रही है। उन्होंने कहा कि अगर जिला परिषद के पुर्ननिर्धारण के कारण चुनाव में देरी होती है तो उस स्थिति में सरकार के समक्ष जिला परिषद और ब्लॉक समिति को छोड़कर पंच-सरपंचों का चुनाव करवाने का विकल्प है और इसको लेकर सरकार जल्द चुनाव आयोग को पत्र लिखकर भेजेगी।

हरियाणा कांग्रेस में चल रही उठापटक के सवाल पर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कांग्रेस में गुटबाजी केवल हरियाणा तक सीमित नहीं है बल्कि ऊपर तक कांग्रेस का यही हाल है। उन्होंने कहा कि हरियाणा से पहले कांग्रेस अपने शीर्ष नेतृत्व को सही करे। उन्होंने अमेरिका का इतिहास बताते हुए कहा कि वहां 100 साल से ज्यादा कोई राजनीतिक दल नहीं चला। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि ऐसा ही हाल कांग्रेस का हो गया है। करीब सवा सौ साल कांग्रेस को हो गए है, अब कांग्रेस में ऊपर से नीचे तक बैठी टीमें कांग्रेस को अंत की ओर लेकर जा रही हैं।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Related News

Recommended News

static