कलायत के गांव खरक पांडवा में माइनर टूटने धान की फसल जलमग्न

punjabkesari.in Friday, Oct 07, 2022 - 12:31 PM (IST)

कलायत: कलायत के नेशनल हाई-वे स्थित गांव खरक पांडवा में सिरसा पर्लर माइनर के टूटने से धान का एक बड़ा कृषि रकबा जल मग्न हो गया। जिस स्थान से माइनर का बड़ा हिस्सा टूटा है वह पिछले काफी समय से बदहाल स्थिति में था। जिला उपायुक्त द्वारा बरसात के मद्देनजर सिंचाई संसाधनों की स्थिति सुधारने के जारी निर्देशों के बाद भी सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने इसकी सुध नहीं ली। इस लापरवाही का खामियाजा आखिरकार किसानों को भुगतान पड़ा।  प्रभावित किसान नौरंग ने बताया कि परिवार के पालन पोषण के लिए जमीन ठेके पर ली थी। उम्मीद थी कि इससे परिवार का चूल्हा जलेगा। बुधवार रात्रि को टूटी माइनर ने उनके सपनों पर पानी फेर दिया। पककर तैयार हुई फसल के तबाह होने से परिवार के लोग सहमें हैं। प्रभावितों को परिवार के लोग व साथी किसान संभालने में लगे हैं। 

मौके पर पहुंचे समाज सेवी रामकुमार खरक ने कहा कि यदि सिंचाई विभाग समय पर स्थिति को संभाल लेता तो किसान इस प्रकार तबाह न होते। इस प्रकार का मंजर यह दर्शा रहा है कि विभागीय अधिकारी अपनी ड्यूटि को लेकर संजीदा नहीं है इसका नुकसान किसानों और आम जन को भुगतान पड़ता है।

विभागीय टीम ने काबू की स्थिति 
सिंचाई विभाग के एसडीओ प्रदीप कुमार ने बताया कि माइनर के टूटने की सूचना मिलते ही राहत टीम गठित की गई। उपरांत मौके पर पहुंची टीम ने माइनर के क्षतिग्रस्त भाग को काबू किया। 

सफाई व रिपेयर कार्य की जांच करवाए सरकार
कलायत क्षेत्र के किसान संगठनों ने माइनर के टूटने से खरक पांडवा गांव के किसानों की नष्ट हुई फसल के मामले पर कड़ा संज्ञान लिया है। 
किसानों का कहना है कि सिंचाई संसाधनों की सफाई व रिपेयर कार्य अधिकारियों द्वारा की जा रही गड़बड़ी के परिणामस्वरूप माइनर व नहरें टूटने के मामले सामने आते हैं। उन्होंने रिपेयर और सफाई कार्य की सिरे से जांच करवाने की मांग की। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static