हरियाणा में भारत बंद का मिला जुला असर, कहीं बाजार खुले मिले तो कहीं पर अनाजमंडी

punjabkesari.in Tuesday, Dec 08, 2020 - 01:20 PM (IST)

ब्यूरो: किसानों ने कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध स्वरूप भारत बंद बुलाया है, जिसका हरियाणा के अलग-अलग जगहों पर मिला-जुला असर देखने को मिला है। कुछ जिलों में बाजार पूर्णतय: बंद हैं तो कुछ जगहों पर बाजार व दुकानें सामान्य रूप से खुले मिले। वहीं कुरुक्षेत्र में शिरोमणि अकाली दल हरियाणा ने बंद का समर्थन करते हुए रेलवे रोड पर स्थित दुकानों को शांतिप्रिय तरीके से बंद करवाया।



शिरोमणि अकाली दल हरियाणा के प्रदेश प्रवक्ता कमलजीत अजराणा के साथ-साथ साथ शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के भी तमाम नुमाइंदे इस बंद का समर्थन कर रहे हैं। कमलजीत ने ने कहा कि रेलवे रोड पर उन्होंने जायजा लिया है और पाया है कि अधिकांश दुकानदारों ने अपनी अपनी दुकानें बंद की हुई हैं। उन्होंने कहा कि व्यापारी वर्ग का इस बंद को लेकर भरपूर समर्थन मिल रहा है।



साइबर सिटी गुरुग्राम में भारत बंद का असर नाम मात्र भी देखने को नहीं मिला। यहां सामान्य दिनों की तरह दुकानें खुली मिली। सदर बाजार में ग्राहकों की चहल-पहल देखने को मिली। वहीं राजनैतिक दलों और सामाजिक संस्थाओं के विरोध प्रदर्शन को छोड़ सब कुछ सामान्य रूप से चल रहा है। 



वहीं फतेहाबाद में किसानों के समर्थन में रोडवेज कर्मचारियों ने चक्का जाम किया है। फतेहाबाद बस स्टैंड के कर्मचारियों ने एक भी बस नहीं चलने दिया। बस स्टैंड के आगे धरना लगाकर बैठे कर्मचारियों ने सरकार के खिलाफ की नारेबाजी की। दूसरी ओर फतेहाबाद में बाजार भी बंद दिखे। 



किसानों के समर्थन में आए पलवल के खिलाड़ी
किसानों के आंदोलन को दिन प्रतिदिन मजबूती मिल रही है। बॉक्सर विजेन्द्र ने भी किसानों का समर्थन किया है, जिसके बाद अन्य खिलाड़ी भी किसानों के समर्थन में आ गए हैं। आज भारत बंद के दौरान पलवल में नेशनल बॉक्सर व कोच  प्रियंका तेवतिया ने भी अपने गांव वालों के साथ किसानों के धरने पर पर जाकर अपना समर्थन दिया व किसानों को खाने का राशन, फल, सब्जियां भेंट की और आगे भी किसानों को भरपूर समर्थन देने का वायदा किया।

PunjabKesari, Haryana

फरीदाबाद में भारत बंद फेल
केंद्र सरकार द्वारा लाए गए नए कृषि कानून के खिलाफ किसानों ने आज भारत बंद का ऐलान किया है। लेकिन दिल्ली से सटे फरीदाबाद में भारत बंद फेल नजर आया। यहां रोजमर्रा की तरह मार्किट खुली नजर आई और किसी तरह का कोई यातायात भी प्रभावित नजर नहीं आया। यहां तक की मेट्रो का परिचालन भी हो रहा है। एनसीआर, फरीदाबाद में भारत बंद का कुछ खास असर देखने को नहीं मिला। यहां सुबह से ही दुकानदारों ने अपनी दुकाने जमाई और ग्राहक भी दुकानों पर खरीदारी के लिए पहुंचे। वहीं दुकानदारों से जब भारत बंद को लेकर राय ली गई तो उनका कहना था कि सरकार की तरफ से कोई दिशा निर्देश ही नहीं थे तो हम अपनी रोजी रोटी क्यू बंद करें?



यमुनानगर जगाधरी में खुले बाजार, बंद रहा बेअसर
यमुनानगर में भारत बंद का कोई असर देखने को नहीं मिला। कहीं ऐसा सामने नहीं आया कि भारत बंद के दौरान कुछ दुकानें बंद हो। लगभग सभी इलाकों में हमारी टीम ने दौरा किया और देखा कि लोग अपनी दुकानें व शोरूम खोल कर आराम से बैठे हैं। किसी तरह का कोई विरोध प्रदर्शन भी शहर में अभी तक नजर नहीं आया। हालांकि पुलिस ने सभी चौक चौराहों व बाजारों में सुरक्षा के लिए कड़े प्रबंध किए हुए हैं। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि किसी को भी कानून अपने हाथ में लेने की इजाजत नहीं दी जाएगी।



वहीं बहादुरगढ़ अनाज मंडी में भारत बंद बेअसर रहा, यहां अनाज मंडी की सारी दुकानें खुली मिली। मंडी के दुकानदार बोले कि किसानों के साथ बाद में पहले पेट के साथ हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में व्यापार पहले ही ठप हो चुका है। दुकानदारों ने कहा किसानों की मांग भी जायज है। बता दें कि अनाज मंडी में अनाज, किरयाने और खल-बिनोले की कुल 62 दुकानें हैं। इसके विपरीत भारत बंद के समर्थन में बहादुरगढ़ सब्जी मंडी बंद रखी गई है। सब्जी मंडी में करीब 310 फुटकर सब्जी विक्रेता और 50 आढ़तियों ने दुकानें बंद रखी हैं।

नारनौंद में भी बाजार और सब्जी मंडी को किसानों के समर्थन में बंद रखा गया है। वहीं किसानों ने भारत बंद के विरोध स्वरूप रोड पर ही डेरा डाल दिया है। गांव भैणी अमीरपुर के पास किसानों ने रास्ता जाम किया है। गांव खेड़ी चौपटा पर जींद-बरवाला रोड, हांसी-चंडीगढ़ रोड भी किसानों ने बंद किया हुआ है। किसानों के विरोध को देखते हुए पुलिस प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है।

उधर, जींद में भारत बंद का बड़ा असर देखने को मिला है। जींद-हिसार हाईवे जाम किया गया है। इक्कस गांव में राजमार्ग पर जाम  लगाया गया है। इक्कस और आस-पास के गांवों के लोग हुक्के के साथ सड़क पर बैठे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static