किसान की फसल जली तो आर्थिक मदद लेकर खेतों में पहुंचे विधायक बलराज कुंडू

punjabkesari.in Thursday, Apr 21, 2022 - 07:06 PM (IST)

चंडीगढ़(धरणी): महम विधायक बलराज कुंडू आज गांव समर गोपालपुर पहुंचे और अपनी घोषणा के मुताबिक प्रति एकड़ 10 हजार के हिसाब से किसान कुलदीप को आर्थिक मदद का चेक सौंपा। कुलदीप छोटी जोत के किसान हैं और कल दोपहर बाद खेतों में आग लगने से उनकी करीब दो एकड़ गेँहू की खड़ी फसल जलकर राख हो गयी थी, जिसकी सूचना मिलने पर कुंडू ने आज खेतों में पहुंचकर किसान भाई कुलदीप को सांत्वना देते हुए उनकी आर्थिक मदद की।

कुंडू ने सरकार से पुनः मांग करते हुए कहा कि इस तरह की आगजनी से फसलें जलने की घटनाओं से नुकसान झेलने वाले किसानों के लिये सरकार को स्पेशल पॉलिसी बनानी चाहिए ताकि दुर्भाग्यवश कोई घटना होती है तो किसानों को आर्थिक सहारा देकर नुकसान से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि अपने बच्चों की तरह देखभाल करके किसान फसल को उगाता है और आगजनी जैसी घटना होती है तो किसान अंदर से टूट जाता है, सरकार को इस विषय पर किसानों को मदद के लिए जल्द से जल्द एक खास योजना बनानी चाहिए।

बलराज कुंडू ने कहा कि प्रदेशभर में हर सीजन में गेंहू की फसलों में आगजनी से हजारों किसानों को भारी नुक्सान उठाना पड़ता है लेकिन सरकार को इस बात की तनिक भी चिंता नहीं है। वे सरकार से बार-बार मांग कर रहे हैं कि इस तरह की घटनाओं से किसान भाइयों को होने वाली हानि से बचाने और उनको आर्थिक रूप से सहारा देने की घोर आवश्यकता है।

इसके लिए एक स्पेशल पॉलिसी बनाई जानी चाहिए और आगजनी जैसी आपदाओं के लिए प्रावधान होना चाहिए कि कोई भी घटना होती है तो 72 घंटे के अंदर उसकी स्पेशल गिरदावरी होकर किसानों को आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाए। उन्होंने कहा कि सरकार को बार-बार अनुरोध के बावजूद अभी तक सरकार ने इस दिशा में कोई कारगर कदम नहीं उठाया है जो पुनः इस बात को साबित करता है कि सरकार को किसानों की रत्ती भर भी चिंता नहीं है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Recommended News

Related News

static