मानसून सत्र में जमकर गरजेंगे विधायक बलराज कुंडू, इन मुद्दों पर सरकार को घेरेंगे

punjabkesari.in Wednesday, Aug 11, 2021 - 08:03 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): 20 अगस्त से शुरू होने जा रहे हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र के इस बार भी हंगामेदार रहने के पूरे आसार नजर आ रहे हैं। कई मुद्दों पर जहां विपक्ष सरकार को घेरेगा, तो वहीं महम के निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू किसानों के साथ बेरोजगारी की मार झेलने को मजबूर प्रदेश के लाखों युवाओं की आवाज बुलंद करते हुए सरकार से जवाब तलबी करते दिखाई देंगे।

दरअसल, महम से निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने मानसून सत्र के लिए 3 ध्यानाकर्षण प्रस्ताव (कॉलिंग अटेंशन मोशन) सब्मिट किए हैं। कुंडू की तरफ से एच.एस.एस.सी. के सिस्टम फेलियर की बदौलत बार-बार लीक हो रहे पेपर और इसमें राज्य सरकार की कार्यशैली पर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के अतिरिक्त सरकार द्वारा हाल ही में घोषित हरियाणा कौशल रोजगार निगम के गठन के औचित्य एवं स्थाई नौकरियों की बजाय सरकार द्वारा ठेकेदारी प्रथा को बढ़ावा दिए जाने को लेकर भी ध्यानाकर्षण प्रस्ताव दिया गया है। 

इसके आलावा प्रदेश में प्रत्येक वर्ष बरसात के चलते खेतों में जलभराव से किसानों को होने वाले भारी नुकसान और उनको सरकार द्वारा स्पेशल गिरदावरी करवाकर मुआवजा नहीं दिए जाने तथा बीमा कम्पनियों की मनमानी के मुद्दे पर भी ध्यानाकर्षण प्रस्ताव देकर विस्तृत चर्चा की मांग करते हुए सरकार से सवाल-जवाब किए जाएंगे।

बलराज कुंडू ने कहा कि एक तरफ तो सरकार 2024 तक सभी युवाओं को रोजगार देने के झूठे दावे कर हसीन सपने दिखा रही है और दूसरी ओर स्थाई नौकरियों की बजाय खुद ही हरियाणा कौशल रोजगार निगम के नाम से प्राइवेट लिमिटेड ठेकेदार बनने जा रही है। सरकार विभिन्न विभागों में रिक्त पड़े हजारों पदों पर स्थाई भर्तियां क्यों नहीं करती ? पेपर लीक में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने पर तुली गठबन्धन सरकार अपनी लोकप्रियता ही नहीं बल्कि आम जनमानस का भरोसा भी पूरी तरह खो चुकी है।

उन्होंने कहा कि सिपाही भर्ती के एग्जाम में पशुपालन से जुड़े सवाल पूछकर एच.एस.एस.सी. ने पूरे देश में हरियाणा का मजाक बनवाकर रख दिया है। एक के बाद एक पेपर लीक होते चले जा रहे हैं और सरकार कुम्भकर्ण की नींद से जागने को तैयार नहीं ? इसका मतलब सरकारी संरक्षण में ही यह सारे कर्मकाण्ड हो रहे हैं। इसलिए सरकार जांच के नाम पर हर बार सिर्फ खानापूर्ति करती आ रही है।

3 ध्यानाकर्षण प्रस्तावों के आलावा विधायक बलराज कुंडू की तरफ से सरकार से जवाब तलबी के लिए कई महत्वपूर्ण सवाल लगाए गए हैं। सवाल किया गया है कि करीब 9 महीने से दिल्ली बॉर्डर पर बैठे आंदोलन चला रहे किसानों की मांगों को लेकर प्रदेश की सरकार द्वारा केंद्र से बातचीत कर मामले का समाधान करवाने के क्या प्रयास किए गए हैं ? ठेकेदारी प्रथा के चलते युवाओं और खासकर महिलाओं का शोषण होता है और उसे रोकने के लिए सरकार क्या कर रही है ? रोहतक, झज्जर,  सोनीपत, जींद, भिवानी, चरखी-दादरी समेत प्रदेश के कई अन्य जिलों में समय से ड्रेनों एवं नहरों की सफाई नहीं करवाने से बरसात के बाद जलभराव से किसानों की फसलें खराब होने एवं उनकी स्पेशल गिरदावरी नहीं करवाने तथा किसानों को मुआवजा नहीं देने के बारे में भी उन्होंने सवाल लगाए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

Related News

static