मॉनसून सत्र कल से शुरू, कांग्रेस के मंसूबों को शून्य करने के लिए भजपा ने बनाई रणनीति

punjabkesari.in Thursday, Aug 19, 2021 - 12:54 PM (IST)

चंडीगढ़( चंद्रशेखर धरणी ): हरियाणा का मॉनसून सत्र आज शुक्रवार से शुरू होने जा रहा है। सत्र में कांग्रेस के मंसूबों को शून्य करने के लिए भजपा ने भी रणनीति तैयार की है। मानसून विधानसभा सत्र के अंदर 10 बिल लाए जाएंगे । नकल विरोधी कानून 2021, पंचकूला मेट्रो पॉलिटिन डिवेलपमेंट बिल 2021 हरियाणा गुड्स एंड सर्विस टैक्स द्वितीय संशोधन बिल, द राइट टू फेयर कंपनसेशन एंड ट्रांसपरेन्सी इन लैंड एंड रैक्यूजीशन संशोधित बिल, पंडित लख्मीचंद स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ परफॉर्मिंग एंड विजुअल आर्ट्स रोहतक संशोधित बिल, हरियाणा लोकायुक्त संशोधित बिल ,महर्षि वाल्मीकि संस्कृत यूनिवर्सिटी कैथल संशोधित बिल, नगर निकाय क्षेत्र में इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े बिल आने की संभावना है। 20 अगस्त से प्रारंभ होने वाले विधानसभा सत्र में 21 व 22 अगस्त अवकाश रहेगा। 20 अगस्त दोपहर 2:00 बजे यह विधानसभा सत्र शुरू होगा 23 व 24 का संभावित कार्यक्रम अभी तक तय है। बिजनेस एडवाइजरी कॉमेडी की मीटिंग में यह क्या होगा कि यह सत्र 3 दिन चले गए या ज्यादा चलेगा।

मानसून सत्र के लिए विधान सभा सचिवालय को 47 विधायकों की ओर से 238 तारांकित और 120 अतारांकित प्रश्नों के नोटिस प्राप्त हुए हैं। विधान सभा की परंपरा के अनुसार सत्र के दौरान दिन का पहला घंटा प्रश्नकाल के लिए रहता है। इस दौरान विधायक सदन में अपने प्रश्नों को रखते हैं और सरकार की ओर से संबंधित मंत्री उसका जवाब देते हैं।   विधानसभा के मानसून सत्र कांग्रेस कई मुद्दों पर सरकार को घेरने की कोशिश कर सकती है। कांग्रेस के पास महंगाई पेपर लीकेज किसान आंदोलन जैसे मुद्दे हैं। पिछले विधानसभा सत्र के दौरान कांग्रेसी किसानों के मुद्दे पर कार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाई थी लेकिन कांग्रेस का अविश्वास प्रस्ताव संख्या मत कम होने से औंधे मुंह गिरा था। इस बार विधानसभा सत्र के अंदर स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता नई परिपाटी अपना ही है अभी तक विधायकों को विधानसभा सत्र के आखिरी दिन ही विधिक को का मसौदा सौंपा जाता था लेकिन स्पीकर ने इसे बदल कर विधायकों के पास पहले दिन ही विधायकों की प्रतियां भेजने की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा है।

बादशाहपुर गुरुग्राम के विधायक राकेश दौलताबाद इस बात प्राइवेट मेंबर बिल लाने की तैयारी में है आवासीय कॉलोनियों मैं बनने वाले आवासीय संघ बिल्डरों के साथ उनकी मिलीभगत व सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार की मनमानी पर अंकुश लगाने के लिए यह प्राइवेट बिल लाया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि दौलताबाद हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज कारपोरेशन के चेयरमैन भी हैं उनके इस प्राइवेट बिल पर निर्दलीय विधायकों में नयन पाल रावत रणधीर गोलन धर्मपाल गुर्जर जैसे विधायकों की सहमति भी है। आवासीय संघ लोगों से मोटी राशि वसूल कर कॉलोनियों में ना तो सुविधाएं मुहैया कराते हैं और ना ही वार्षिक चुनाव में किसी साधारण सदस्य को वोट देने की स्वतंत्रता रहती है। दूसरा प्राइवेट मेंबर बिल कांग्रेस के नेता और विधायक आफताब अहमद लेकर आ रहे हैं मोब लिंचिंग के खिलाफ है उन्होंने विधानसभा सचिवालय को दिए अपने प्राइवेट बिल में सख्त कानून बनाने की बात कही है।

मॉनसून सत्र के अंदर हरियाणा सरकार शहरी स्थानीय निकाय विभाग से संबंधित महर्षि वाल्मीक संस्कृत विश्वविद्यालय से संबंधित हरियाणा लोकायुक्त विधेयक में संशोधन उद्यम प्रोन्नती संशोधन भी ला सकती है। विधानसभा सत्र में जगबीर मलिक कॅरोना से हुई मौतों के मुद्दे पर बात करने के मूड में हैं कांग्रेस के विधायक भारत भूषण बतरा किसानों पर दर्ज एफ आई आर पर सवाल करेंगे। किरण चौधरी पशु मेलों पर प्रवेश शुल्क ₹10 से बढ़ाकर ₹1000 करने पर सरकार से जवाब मांगे। आफताब अहमद ऑक्सीजन की कमी से होने वाली मौतों पर सरकार से सवाल कर सकते हैं । भाजपा के अंबाला शहर से विधायक असीम गोयल पेयजल वाद जल निकासी के प्रबंधन से जुड़े सवाल पूछ सकते हैं।नीरज शर्मा परिवार पहचान पत्र योजना का पूरा विवरण मांग सकते हैं।

मॉनसून सत्र को लेकर विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता का कहना है कि कोविड-19 की गाइडलाइंस को पूरी तरह से फॉलो किया जाएगा। विधानसभा के अंदर सभी विधायक बराबर दूरी पर बैठेंगे। एक सीट पर एक विधायक बैठेगा। मीडिया गैलरी पिछली बार कोविड-19 के दौरान विधानसभा क्षेत्रों की तरह हरियाणा निवास में बनेगी। हरियाणा निवास को हरियाणा विधानसभा का हिस्सा घोषित किया जाएगा। स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता मुख्यमंत्री मनोहर लाल पर पिछले सत्र के दौरान पंजाब के कुछ विधायकों द्वारा हमला करने के मामले में कड़े तेवर दिखा चुके हैं। ज्ञान चंद गुप्ता ने इस बात पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था रहे इसके लिए उत्तरीय आला अधिकारियों की मीटिंग भी ली है। 

सूत्रों के अनुसार मानसून सत्र में इस बार चप्पे-चप्पे पर मार्शल या हरियाणा पुलिस तैनात रहेगी। आने-जाने वालों की हर बार तलाशी लेने की भी खबरें सुनने में आ रही है।मुख्यमंत्री पर हमला होना असामान्य घटना है। जिसके बाद से अब सुरक्षा एजेंसियां पूरी तरह से अलर्ट मोड पर दिखेंगी है। साथ ही किसान आंदोलन  के चलते हरियाणा के मुख्यमंत्री को बार-बार टारगेट किया जाना एक गहरी चिंता का विषय है। विधानसभा में सात एंट्री प्वाइंटस पर जहां पहले कोई चेकिंग नहीं की जाती थी, इस बार इन सभी पर मार्शल की तैनाती होने से विधानसभा बदली-बदली सी नजर आएगी। पुलिस प्रमुख के 7 सूत्रीय सुझाव विधानसभा को पूरी तरह से सुरक्षा का घेरा प्रदान करने वाले हैं। 

ज्ञान चंद गुप्ता ने विधानसभा अध्यक्ष की कुर्सी संभालने के बाद कई तरह के बदलाव विधानसभा में किए हैं। जिसमें जल्द ही विधानसभा को पेपरलेस किए जाने की मुहिम पर तेजी से काम किया जा रहा है। इस बारे में उन्होंने बताया कि इस प्रक्रिया में अभी कुछ समय और लगेगा। यह बजट सत्र पूरा होने के बाद ही विधानसभा को लेकर काम में तेजी लाई जाएगी। हालांकि एमओयू साइन हो चुका है। सभी अधिकारियों को दिशा निर्देश भी दे दिए जा चुके हैं।एक्शन प्लान बना दिया गया है और इसके लिए ट्रेनिंग सेंटर हरियाणा एमएलए फ्लैट्स में बनाया जा रहा है। जिसे लेकर सभी आवश्यक उपकरणों की व्यवस्थाओं में हम लगे हुए हैं। उम्मीद यही है कि अगले सत्र तक हम इसे पूरी तरह से पेपरलेस कर देंगे। कोरोना की दूसरी लहर के कारण इस काम में देरी आई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static