मई में सर्वाधिक सुनाई देगी शहनाइयों की गूंज, जानें कब नहीं है विवाह के विशेष शुभ मुहूर्त

punjabkesari.in Sunday, Jan 03, 2021 - 12:02 PM (IST)

फरीदाबाद : नववर्ष 2021 में शहनाइयों की गूंज जहां मई में तेज नजर आएगी। वहीं शुरुआत में 3 माह में कुछ कम सुनाई देगी। वर्ष 2020 पर जहां कोरोना का काला साया रहा और कई शादियां लोगों ने कैंसिल कर दीं तो वहीं वर्ष 2021 के शुरुआत में भी शादियों के मुहूर्त शुरुआत में कम होने के कारण बैंड-बाजा-बारात शुरुआत में कम ही नजर आएंगे। नए साल में विवाह के कई मुहूर्त तो हैं परंतु हालांकि शुरुआत जनवरी 2021 में केवल एक दिन का मुहूर्त है पर मई 2021 में सर्वाधिक लग्न मुहूर्त है। फरवरी और मार्च में विवाह के लिए कोई भी शुभ मुहूर्त नहीं है।

वहीं दूसरी ओर शहर के व्यापारियों के का कहना है कि बेशक मुहूर्त मार्च के बाद है परंतु लोग खरीददारी कई महीने पहले शुरु कर देते है, तो ऐसे में उन्हें नववर्ष से काफी उम्मीदें है। ज्योतिषीय गणना के अनुसार साल 2021 में विवाह मुहूर्त कम है। हिंदू पंचांग के अनुसार साल के पहले माह में केवल एक मुहूर्त है और यह मुहूर्त 18 जनवरी को पड़ेगा जो नए साल  2021 में विवाह मुहूर्त होगा। हालांकि ज्योतिषीय गणना के अनुसार 18 जनवरी के बाद बृहस्पति औऱ शुक्र ग्रह के कारण साल के शुआती महीनों में विवाह नहीं हो पाएगें।

दरअसल, मकर संक्रांति के बाद 19 जनवरी से 16 जनवरी तक गुरु तारा अस्त हैं, जिस कारण इस अवधि में विवाह नहीं हो पाएगें। ज्योतिषियों का कहना है कि इसके बाद 16 फरवरी से ही शुक्र तारा के अस्त होने से शहनाई नहीं बज पाएंगी। यह अवधि 17 अप्रैल तक रहेगी। ऐसे में इस साल का दूसरा विवाह मुहूर्त 22 अप्रैल को होगा। 22 अप्रैल के बाद से देवशयनी एकादशी 15 जुलाई तक विवाह के मुहूर्त हैं। इस बीच 37 विवाह मुहूर्त पड़ रहे हैं। वहीं, 15 नवंबर को देवउठनी एकादशी से 13 दिसंबर तक विवाह के लिए कूल 13 मुहूर्त होंगे।

वर्ष 2020 में कोरोना गाइडलाइन्स के कारण कई लोगों ने विवाह की तिथियां आगे बढ़ा दीं वहीं पंचांग के अनुसार इस साल विवाह के शुभ मुहूर्त बहुत ही कम है। अप्रैल और मई के महीने में विवाह के शुभ मुहूर्त है। वहीं कुछ दुकानदारों का मानना हैं कि विवाह महूर्त शुरुआत में कम होने के कारण नए वर्ष के आरंभ में विवाह के कारोबार में लगे हुए लोगों को भी काफी नुकसान उतने का अंदेशा है। इस वर्ष जनवरी में एक, अप्रैल में 8, मई में सबसे अधिक 16, जून में 8, जुलाई में $ साये हैं जबकि जुलाई के बाद नवंबर में 7 व दिसंबर में 6 विवाह के शुभ महूर्त हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Manisha rana

Recommended News

Related News

static