लॉकडाउन की वजह से बिजली निगम के पास खत्म हुआ मीटर का स्टॉक

punjabkesari.in Wednesday, Jul 08, 2020 - 11:34 AM (IST)

सोनीपत (ब्यूरो) : खरीफ सीजन में ट्यूबवेल के लिए बिजली कनैक्शन का इंतजार कर रहे किसानों को अभी और इंतजार करना पड़ सकता है। लॉकडाउन की वजह से बिजली निगम के पास मीटर का स्टॉक समाप्त हो गया है। आलम यह है कि वर्ष 2018 में आवेदन करने वाले किसानों को भी अभी तक बिजली का कनेक्शन नहीं मिल पाया है। हालांकि अनलॉक 2 में छूट मिलने के बाद बिजली निगम ने मीटर की डिमांड भेज दी है। अधिकारियों की माने तो जल्द ही स्टॉक विभाग के पास पहुंच जाएंगे। जिसके बाद किसानों को बिजली कनेक्शन जारी कर दिए जाएंगे। 
दरअसल, ट्यूबवेल पर बिजली के कनेक्शन के लिए नए नियमों के अनुसार किसान को बिजली निगम के पास से ही फाइव स्टार मीटर खरीदना पड़ता है। इसके लिए आवेदन के बाद किसानों को फीस भी जमा करानी पड़ती है। बीते 31 दिसंबर 2018 तक करीबन 6500 किसानों ने ट्यूबवेल कनैक्शन के लिए आवेदन किया है। उनमें से 2100 किसानों ने सिक्योरिटी राशि जमा कराने के साथ मीटर की फीस भी जमा कराई है। इन सभी किसानों को ट्यूबवेल के लिए बिजली कनैक्शन दिया जाना है परंतु मीटर का स्टॉक न होने की वजह से किसानों को ट्यूबवेल के कनैक्शन के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। 

अब तक सिर्फ 867 किसानों को ही जारी हो पाया है कनैक्शन :
बिजली निगम को 2100 किसानों को बिजली कनैक्शन देना है, इनमें से अब तक सिर्फ 867 किसानों को ही बिजली का कनैक्शन जारी किया गया है। बाकी किसानों को स्टॉक आने तक इंतजार करना पड़ेगा। बिजली निगम के मुताबिक पहले किसान अपना मीटर लगाते थे, जो जल्द खराब होने के साथ बिजली की खपत भी ज्यादा करता था। नई तकनीक से लैस फाइव स्टार मीटर से न केवल बिजली की खपत कम होगी, बल्कि सालों तक भी चलेगा। बार-बार मैंटिनेंस पर भी खर्चा नहीं होगा।   


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Manisha rana

Recommended News

Related News

static