हरियाणा स्वास्थ्य विभाग और पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ के बीच जल्द होगा समझौता- विज

punjabkesari.in Friday, Apr 22, 2022 - 08:31 PM (IST)

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य में चिकित्सा अधिकारियों को ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम, टेलीमैंटल स्वास्थ्य सेवाएं और मानसिक विकारों के मरीजों के लिए ऑनलाइन परामर्श जैसी सुविधाएं पीजीआईएमईआर चण्डीगढ़ के सहयोग से शुरू की जाएंगी। इन सेवाओं की शुरूआत जिला अम्बाला से होगी, जिस के लिए समझौता ज्ञापन हरियाणा स्वास्थ्य विभाग और पीजीआईएमईआर चण्डीगढ़ के बीच जल्द ही किया जाएगा।

विज से आज इस सम्बन्ध में पीजीआईएमईआर चण्डीगढ़ के साइकेट्री विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. देवाशीश बासु, विभाग के एसोसिएट प्रो. असीम मेहरा और पीजीआईएमईआर के अस्पताल प्रशासन से डा. मनदीप सचदेवा यहां मिले। इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

स्वास्थ्य मंत्री के साथ बातचीत के दौरान डा. बासु ने बताया कि साइकेट्री विभाग,पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ ने हरियाणा सरकार को विभिन्न उद्देश्यों के साथ टेलीमेंटल स्वास्थ्य सेवाएं शुरू करने का प्रस्ताव किया है, जिसके तहत चिकित्सा अधिकारियों के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम (पहले अंबाला से शुरू होगा और बाद में हरियाणा के अन्य हिस्सों में विस्तारित किया जाएगा। इसके अलावा, नियमित क्लिनिक सेवाओं और टेलीमेंटल स्वास्थ्य सेवाओं के कार्यान्वयन की सुविधा के लिए सिविल अस्पताल अंबाला छावनी में नियमित साप्ताहिक शारीरिक ओपीडी शुरू की जाएगी तथा मानसिक विकारों के रोगियों के लिए ऑनलाइन परामर्श सेवाएं प्राथमिक या सामुदायिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों या नागरिक अस्पतालों में निदान या उपचार करने के लिए होंगी।

इस दौरान साइकेट्री विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. देवाशीश बासु ने श्री विज को अवगत करवाया कि चिकित्सा अधिकारियों के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम पहले अंबाला से शुरू किया जाएगा और बाद में हरियाणा के अन्य हिस्सों में इसका विस्तार किया जाएगा। शुरू में चिकित्सा अधिकारियों के एक समूह के लिए एक ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करने की योजना बनाई जाएगी और प्रशिक्षण कार्यक्रम का मूल्यांकन कर आकलन भी किया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री को डा. बासु ने अवगत करवाते हुए बताया कि नागरिक अस्पताल अंबाला छावनी में नियमित साप्ताहिक शारीरिक ओपीडी की सुविधा के लिए नियमित क्लिनिक सेवाएं और टेलीमेंटल स्वास्थ्य सेवाएं कार्यान्वित की जाएगी।

प्राथमिक या सामुदायिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों या सरकारी अस्पताल में मानसिक विकारों वाले रोगियों के लिए ऑनलाइन परामर्श का निदान या उपचार हेतु तत्काल चिकित्सा अधिकारी उस रोगी के लिए पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ से मनोचिकित्सा टीम के साथ रोगी पर चर्चा भी कर सकता है जिसे तत्काल हस्तक्षेप की आवश्यकता होगी। सिविल अस्पताल या प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले या प्रशिक्षण के तहत आने वालों को एक टेलीफोन नंबर प्रदान किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Recommended News

Related News

static