‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ स्कीम किसानों के खिलाफ षड्यंत्र : अभय चौटाला

punjabkesari.in Tuesday, Mar 10, 2020 - 10:44 AM (IST)

चंडीगढ़(बंसल): इनैलो नेता अभय सिंह चौटाला ने कहा कि भाजपा सरकार ‘मेरी फसल, मेरा ब्यौरा’ स्कीम के तहत किसानों को उनकी फसलों का पूरा ब्यौरा नेट पर डालकर सरकार को सूचित करना अनिवार्य होगा। यह सरकार द्वारा किसानों के विरुद्ध बहुत बड़ा षड्यंत्र है जिसके तहत भाजपा आने वाली सरसों व गेहूं की फसल की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कम खरीदने की योजना बना रही है।

उन्होंने कहा कि इस स्कीम के माध्यम से यह पता लगाना चाह रही है कि प्रति एकड़ कितने क्विंटल सरसों व गेहूं की खरीद करनी है। इन सबकी जानकारी के लिए किसानों के लिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा पर विवरण देना अनिवार्य बनाया गया है। 

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के आदेशानुसार राज्य सरकारों को सूचित किया गया है कि इस बार गेहूं की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद केवल उतनी ही की जाएगी जितनी जनतक वितरण प्रणाली के लिए आवश्यकता होगी। केंद्र की सरकार खरीद में कटौती करना चाहती है और जो इस पर सबसिडी दी जाती है उस पर भी कट लगाना चाहती है। इनैलो नेता ने बताया कि भाजपा सरकार एफ.सी.आई. विभाग को समाप्त करने के लिए वचनबद्ध है। पिछले 5 वर्ष से केंद्र ने एफ.सी.आई. को खरीद प्रणाली व सबसिडी के लिए कोई आर्थिक सहायता नहीं की जिसकी वजह से इस विभाग की लगभग एक लाख 90 हजार करोड़ रुपए की केंद्र सरकार की तरफ देनदारी है और एफ.सी.आई. ने लगभग दो लाख 80 हजार करोड़ का कर्ज ले रखा है जिसकी अदायगी करनी उसके लिए बोझ बनती जा रही है। 

उन्होंने बताया कि केंद्रीय कृषि लागत और मूल्य आयोग ने 2020-21 की रबी फसल सीजन के लिए गेहूं और धान की खरीद में कटौती करने की सिफारिश की है जिससे जाहिर है कि भाजपा सरकार की किसान विरोधी नीति उजागर हो रही है। इनैलो नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से प्रति वर्ष छोटे किसानों को 6 हजार रुपए देकर किसानों की आमदनी दुगुनी करने का ङ्क्षढढोरा पीट रही है जबकि इस किसान सम्मान योजना में इतनी शर्तें लगाई गई हैं जिनके अनुसार बहुत कम किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static