ब्लैक फंगस बीमारी को रोकने के लिए समय रहते उठाने होंगे आवश्यक कदम: बिजली मंत्री

punjabkesari.in Saturday, May 22, 2021 - 04:05 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : हरियाणा के बिजली, अक्षय ऊर्जा एवं जेल मंत्री रणजीत सिंह ने डॉक्टरों व संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा हैं कि हमें ब्लैक फंगस बीमारी को रोकने के लिए समय रहते सभी आवश्यक कदम उठाने होंगे और इसके लिए अभी से तैयारियां शुरू करनी होंगी। उन्होंने कहा कि अभी ब्लैक फंगस के मामले कम हैं, लेकिन हमें बीमारी की संभावित स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाएं तैयार रखनी होंगी और लोगों को इसके बारे में विभिन्न माध्यमों से जागरूक भी करना होगा। इसके अलावा इस बीमारी की रोकथाम में जो भी आवश्यकता होगी, उसे सरकार की ओर से तुरंत प्रभाव से उपलब्ध भी करवाया जाएगा। बिजली मंत्री, जो सिरसा के कोविड प्रबंधन प्रभारी भी हैं, आज सिरसा में आयोजित कोविड-19 सलाहकार समिति की बैठक को वर्चुअल माध्यम से संबोधित कर रहे थे। 

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के बीच अब ब्लैक फंगस बीमारी के मामले भी सामने आ रहे हैं, जोकि बेहद चिंता का विषय है। प्रदेश सरकार ने ब्लैक फंगस को अधिसूचित किया है। इस बीमारी के इलाज के लिए महाराजा अग्रसेन मेडिकल कॉलेज अग्रोहा को सिरसा के लिए अधिकृत किया गया है। उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि कोरोना महामारी के बीच उत्पन्न हुई ब्लैक फंगस बीमारी की संभावित स्थिति को ध्यान में रखते हुए समय रहते स्वास्थ्य संबंधी सभी आवश्यक तैयारियां की जाएं। इसके लिए कोविड केयर सैंटर की तर्ज पर ब्लैग फंगस मरीजों के लिए अलग से सैंटर बनाने की दिशा में कार्य किया जाए, ताकि बीमारी की गंभीर स्थिति में मरीजों को तुरंत स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध हो सके।  

बिजली मंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी पर अंकुश की दिशा में हम निरंतर आगे बढ रहे हैं। संक्रमण से बचाव व इसकी रोकथाम में समाजसेवियों, सामाजिक संस्थाओं व जिलावासियों का सक्रिय सहयोग मिल रहा हैं। गांवों में ग्रामीण मैडिकल प्रेक्टिशनर ने अपनी सक्रिय भूमिका निभाते हुए संपूर्ण सहयोग दिया है। इन सबके चलते जल्द ही कोरोना महामारी पर काबू पा लिया जाएगा। इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि जिलावासियों को स्वास्थ्य सुविधाओं की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी।

सांसद सुनीता दुग्गल ने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन पर अधिक जोर दिया जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी पात्र व्यक्ति बिना वैक्सीन के न रहे। उन्होंने कोरोना प्रभावी गांवों में कंटेनमेंट जोन बनाने के बारे में भी अपने सुझाव दिए, ताकि ग्रामीण क्षेत्र में संक्रमण का फैलाव न बढे। सांसद ने जिला अधिकारियों को आश्वस्त किया कि केंद्र व राज्य सरकार की तरफ से उन्हें हरसंभव मदद की जाएगी और स्वास्थ्य सुविधाओं की कोई कमी नहीं रहने दी जएगी।

पूर्व चेयरमैन जगदीश चौपड़ा ने कहा कि ब्लैक फंगस बीमारी के लिए प्रदेश सरकार ने टॉस्क फोर्स कमेटी का गठन किया है। इसी तर्ज पर जिला में भी टॉस्क फोर्स कमेटी बनाई जाए, जिसमें विषय विशेषज्ञों व आईएमए के सदस्य को शामिल किया जाए।  उपायुक्त प्रदीप कुमार ने जिला में कोरोना स्थिति व इसके प्रबंधों बारे जानकारी देते हुए बताया कि दूसरे जिलों की तुलना में सिरसा में कोरोना की स्थिति में निरंतर सुधार हो रहा है। रिकवरी रेट भी बढा है। उन्होंने बताया कि प्रशासन की ओर से ग्रामीण क्षेत्र में 140 गांवों में होमआईसोलेशन सैंटर बनाए गए हैं। इसके साथ ही ग्रामीणों द्वारा ठीकरी पहरा भी लगाया जा रहा है और वे स्वयं व अतिरिक्त  उपायुक्त तथा संबंधित एसडीएम समय-समय पर निरीक्षण करते हुए निगरानी रख रहे हैं।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static