दुष्कर्म के मामलों में पुलिस का नकारात्मक रवैया, पीड़िता पर आरोपी से शादी का बना रहे दबाव

punjabkesari.in Thursday, Dec 02, 2021 - 11:30 PM (IST)

पलवल (गुरुदत्त): दुष्कर्म के शर्मसार कर देने वाले मामलों में पुलिस अधिकारियों का नकारात्मक रवैया देखने को मिला है। हरियाणा के जिला पलवल महिला थाना प्रभारी पर आरोप है कि उन्होंने रेप पीड़िता को आरोपी के साथ शादी कर समझौता करने की सलाह व दबाव बनाया है। वहीं थाने में मामला दर्ज होने के बावजूद अभी तक आरोपियों की गिरफ्तारी भी नहीं हुई है। पलवल महिला थानों में लूट एवं कई अन्य आरोप लगते ही रहे हैं। लोगों का कहना है कि जब से महिला थाने खुले हैं तब से महिलाओं संबंधी अपराधों के मामलों में वृद्धि हो गई है, लेकिन न्याय पहले की तुलना में पहले से काफी कम हो गया है। उल्टे महिला थानों में आर्थिक भ्रष्टाचार कई गुणा बढ़ गया है।

महिला थाने की ग्राउंड रिपोर्ट जानने के लिए जब थाने में जाकर हकीकत का पता लगाया तो मालूम हुआ कि पलवल की महिला थाना प्रभारी रेप पीड़ित नाबालिग लड़कियों के मामले में संवेदनशील नहीं है। थाना प्रभारी पर पीड़ित आरोप लगा रहे हैं कि वे उन लोगों के ऊपर दबाव बना रही है कि वह लोग दोषी पक्ष से राजीनामा कर लें। वहीं रेप एवं पॉक्सो एक्ट के तहत मुकदमों में एक महीना से अधिक समय बीतने के बाद भी दोषियों को गिरफ्तार नहीं किया जा सका है।

PunjabKesari, haryana

16 साल की रेप पीड़िता के परिजनों को थाना प्रभारी सब इंस्पेक्टर वनीत एवं सहायक उप निरीक्षक सुमित्रा ने बोला है कि वे लड़की की शादी उस लड़के के साथ कर दें जिसने उसके साथ दुष्कर्म जैसा घिनौना कृत्य किया है। एक अन्य दूसरे दुष्कर्म के मामले में लगभग 16 वर्षीय लड़की को गैंगरेप का शिकार बनाया गया था, जिसमें तीन नामजद तथा एक अन्य के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। इस मामले में भी पुलिस ने अभी तक एक भी दोषी को गिरफ्तार नहीं किया गया है। इस मामले के पीड़ित डीएसपी सतेंदर कुमार से मिले तो उन्होंने पीड़ित पक्ष पे यह कहकर दबाव बनाया है कि रेप की मेडिकल रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

तीसरे मामले में दसवीं कक्षा की छात्रा के साथ 2 साल पूर्व हुई छेड़छाड़ का मुकदमा एक माह पूर्व दर्ज किया गया लेकिन उसमें भी अभी तक दोषी को गिरफ्तार करने तो बहुत दूर जांच के लिए भी नहीं बुलाया गया है। इस प्रकार उक्त तीन मामलों को देखते हुए महिला थाना प्रभारी तथा थानों से जुड़े अन्य अधिकारियों की मनोवृत्ति को लेकर अध्ययन और जांच होनी चाहिए कि यह अधिकारी दुष्कर्म एवं छेड़छाड़ के मामलों में दोषियों को सजा दिलाने के लिए गिरफ्तारी करने की बजाय उनसे राजीनामा अथवा शादी करने का दबाव क्यों बनाते हैं?

वहीं महिला थाना प्रभारी वनीत से दुष्कर्म पीड़िता (रायदासका गांव) के दोषी को गिरफ्तार ना करके उसके साथ शादी करने की सलाह दिए जाने के बाद पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि मेरे ऊपर लगाए गए आरोप बेबुनियाद हैं और हमारे लिए कोई भी दोषी, दोषी होता है। हम उसकी गिरफ्तारी के लगातार प्रयास कर रहे हैं, कुछ सुराग मिलते ही उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा। अन्य मामलों में भी उन्होंने आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी की बात कही।

दूसरे मामले में खाईका गांव निवासी पीड़िता नाबालिक लड़की के साथ गैंग रेप हुआ ,इस मामले को भी एक माह से अधिक हों गया लेकिन कुल 4 दोषियों में से एक भी तो उसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है इस पर उन्होंने कहा कि दबिश दी जा रही है आरोपियों का सुराग मिलते ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

तीसरे मामले में होडल के निकटवर्ती गांव पिंगलतू में करीब 2 वर्ष पूर्व दसवीं कक्षा की छात्रा के साथ छेड़छाड़ हुई थी। घटना की जानकारी मिलने के बाद पीड़िता छात्रा के पिता ने आरोपियों के परिवार के लोगों से शिकायत की तो उनके साथ मारपीट की गई। इस मामले में 2 साल तक प्रयास किए जाने के बाद भी मुकदमा दर्ज नहीं होने पर अदालत की मदद से मुकदमा दर्ज कराया गया, लेकिन एक महीने से अधिक समय बीतने के बाद भी अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है। जिसके कारण पीड़ित सपरिवार आत्महत्या करने की घोषणा कर रहा है।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static